दिव्य-महाकुम्भ 2025: लखनऊ आलमबाग बस स्टेशन की तर्ज पर बनेगा प्रयागराज जीरो रोड बस स्टेशन

1
38
prayagraj zero road bus station file photo

Prayagraj: दिव्य-महाकुम्भ 2025 से पहले संगम नगरी का कायाकल्प होना तय है। जिसकी तैयारियां भी शुरू हो गयी है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के जरिए प्रयागराज जिले में यूपी रोडवेज के जीरो रोड बस स्टेशन को विकसित किया जाएगा। इसका नव निर्माण लखनऊ के आलमबाग बस स्टेशन की तर्ज पर करने की योजना है। खास बात यह है कि पुराने शहर में पार्किंग की समस्या को देखते हुए जीरो रोड में मल्टी लेवल पार्किंग भी तैयार की जाएगी। इस कार्य में प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) भी सहयोग करेगा।

पीडीए निभाएगी सहभागिता

महाकुम्भ 2025 से पहले जीरो रोड बस स्टेशन का विकास इस तरह से होगा, ताकि भविष्य में भी यहां आवश्यकतानुसार बदलाव आसानी से किया जा सके। प्रयागराज विकास प्राधिकरण और परिवहन निगम संयुक्त रूप से इस प्रोजेक्ट पर कार्य करेगा। बस स्टेशन का विकास होने व पार्किंग बन जाने से जाम की स्थिति उत्पन्न होने जैसी समस्या भी खत्म हो जाएगी।

बनेगे आधुनिक प्लेटफार्म

जीरो रोड बस स्टेशन को 39 करोड़ रुपये की लागत से 6265 वर्ग मीटर में अत्याधुनिक बस स्टेेशन बनाया जाएगा। इसके लिए टेंडर भी निकाला जा चुका है। यहां बसों के लिए आधुनिक प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। प्लेटफार्म पर ही रूट वार बसों के गंतव्य स्टेशन और संबंधित रूट के स्थानों के नाम अंकित रहेंगे।

दिव्यांगों के लिए फ्रेंडली टिकट काउंटर

यात्रियों के बैठने के लिए एसी वेटिंग रूम, वीआईपी प्रतीक्षालय, बसों की उपलब्धता के लिए डिजिटल बोर्ड, दिव्यांग फ्रेंडली टिकट काउंटर, होटल कम रेस्टोरेंट की व्यवस्था, क्लाॅक रूम, शॉपिंग माल, दुकानें, यात्रियों के लिए वाई-फाई की सुविधा आदि प्रमुख रूप से शामिल है। इसी तर्ज पर सिविल लाइंस बस स्टेशन का भी विकास होना है।

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिया काम

यूपी रोडवेज प्रयागराज परिक्षेत्र के सेवा प्रबंधक मुकेश कुमार ने बताया कि जीरो रोड बस स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने का काम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिया होगा। इसके लिए टेंडर भी निकला गया है, जिसके बाद बाकि की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा।

Comments are closed.