दिव्य-महाकुम्भ 2025: रेलवे स्टेशनों पर संगम और शाही स्नान की झलक

0
14
kumbh 2019

Maha-kumbh 2025: संगम नगरी में लगने वाले दिव्य-महाकुम्भ 2025 (Maha-kumbh 2025) के लिए रेलवे ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। यहां कुंभ संस्कृति के विभिन्न स्वरूप छायाकृति के माध्यम से दर्शाए जाएंगे। प्रयागराज के रेलवे स्टेशनों पर महाकुंभ के दौरान आने वाले यात्रियों को इस बात का एहसास हो जाएगा कि वह कुंभ नगरी पहुंच गए हैं। यहां के स्टेशन कुछ बदले-बदले से नजर आएंगे। शहर के रेलवे स्टेशनों पर संगम और शाही स्नान की झलक देखने को मिलेगी।

रेलमंत्री द्वारा किया गया ट्वीट

संगम नगरी में वर्ष 2019 में लगे अर्द्ध-कुंभ मेले के दौरान एनसीआर रेलवे ने प्रयाग रेलवे स्टेशन एवं प्रयागराज जंक्शन पर कुंभ से जुड़ी कुछ तस्वीरें लगाई गई थीं। तत्कालीन रेलमंत्री पीयूष गोयल ने संगम नगरी के प्रयाग स्टेशन पर लगीं कुछ तस्वीरों को ट्वीट भी किया था। अब वर्ष 2025 (Maha-kumbh 2025) में लगने वाले महाकुंभ मेले के आयोजन में रेलवे द्वारा शहर के रेलवे स्टेशनों पर कुंभ से जुड़ी तस्वीरें लगायी जायेंगी।

ड्रोन से ली गईं तस्वीरें

इसकी शुरुआत लखनऊ मंडल के प्रयाग और प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन से की जाएगी। प्रयाग स्टेशन पर कुंभ से जुड़ी तस्वीरें लगाने की तैयारी शुरू भी हो गई है। संगम के विहंगम दृश्य, अखाड़ों के शाही स्नान, ड्रोन से ली गईं तस्वीरें यात्रियों को यहां के माहौल से परिचित कराएंगी। स्टेशन की बाहरी इमारत में छायाचित्रों की एक पूरी शृंखला लगाई जाएगी। तस्वीरें रात में भी साफ नजर आएं इसके लिए फसाड लाइटें भी लगाई जाएंगी।

तस्वीरों का दायरा बढ़ाया गया

लखनऊ मंडल के एडीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि प्रयागराज का कुंभ मेला विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है। 2019 के अर्द्ध-कुंभ में भी कुछ तस्वीरें लगाई गई थीं। इस बार तस्वीरों का दायरा बढ़ाया जाएगा। जिसके बाद यात्रियों को रेलवे स्टेशन का नजारा कुछ अलग ही मिलेगा।

धार्मिक नगरी प्रयागराज का एहसास

वही इस विषय में बात करते हुए एनसीआर रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने कहा कि महाकुंभ के पूर्व शहर के सभी स्टेशनों पर कुंभ मेले की छाप देखने को मिलेगी। यात्रियों को यहां उतरने के बाद ही एहसास हो जाएगा कि वह धार्मिक नगरी प्रयागराज पहुंच गए हैं।

जंक्शन पर पुनर्विकास का काम शुरू

प्रयागराज संगम स्टेशन पर भी इसी तरह की तस्वीरें लगाने की योजना है। इसके अलावा उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज छिवकी, सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन को भी सजाने-संवारने की तैयारी रेल प्रशासन ने शुरू कर दी है। प्रयागराज जंक्शन पर अभी पुनर्विकास का काम शुरू हुआ है। जहाँ अक्तूबर 2024 के बाद कुंभ से जुड़े आकर्षक छायाचित्र लगाए जाएंगे।