दिव्य महाकुंभ-2025 – सड़कों के चौड़ीकरण और विकास पर विस्तार से चर्चा

0
76

Divine Mahakumbh-2025: दिव्य महाकुंभ-2025 (Divine Mahakumbh-2025) को भव्य बनाने के लिये संगम नगरी को विभिन्न स्थानों से जोड़ने वाली प्रमुख सड़कों के विकास को लेकर सोमवार को प्रमुख सचिव लोक निर्माण नरेंद्र भूषण ने समीक्षा बैठक की। बैठक में प्रयागराज को लखनऊ, कानपुर और वाराणसी से जोड़ने वाली सड़कों के चौड़ीकरण और विकास पर विस्तार से चर्चा की गई।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक ने बताया कि लखनऊ-प्रयागराज राष्ट्रीय राजमार्ग दो सेक्शन में विभक्त है, जिसमें लखनऊ से रायबरेली (70 KM) और रायबरेली से प्रयागराज ( 106 KM) शामिल है। लखनऊ से रायबरेली तक 4 लेन का कार्य बिल्ड-ऑपरेट- ट्रांसफर (बीओटी) आधार पर पूरा हो चुका है।

रायबरेली से प्रयागराज की सड़क को दो चरणों में किया जा रहा है। प्रथम चरण में चार जगहों (जगतपुर, बाबूगंज, ऊचाहार, अलापुर ) पर ग्रीन फील्ड बाईपास बनाया जा रहा है। सई नदी पर एक पुल का भी निर्माण हो रहा है। प्रथम चरण के सभी कार्य नवंबर 2024 तक पूरा होने की संभावना है।

प्रमुख बिंदु
  • मंडलायुक्त ने प्रयागराज से कानपुर रूट पर फतेहपुर से कानपुर तक किए जा रहे फोरलेन रोड के निर्माण की प्रगति धीमी होने की बात कही। इसपर कार्यदायी संस्था ने जल्द काम पूरा होने का आश्वासन दिया।
  • द्वितीय चरण में 8.5 किमी के दो लेन को फोर लेन में उच्चीकृत किया जा रहा है। इस काम के लिए टेंडर 19 जनवरी को प्राप्त हो चुका है। 31 मार्च, 2023 तक काम सौंप दिया जाएगा। मार्च, 2024 तक इसे भी पूरा कर लिया जाएगा। शेष 63 किमी के लिए टेंडर मांगा गया है। 15 अप्रैल, 2023 तक कार्य एवार्ड कर दिया जाएगा और दिसंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा।
  • बताया गया कि लखनऊ-कानपुर दोनों ही रूट पर चौड़ीकरण और फोरलेन का काम पूरा हो जाने के बाद 200 किलोमीटर का सफर 2.5 से 3 घंटे में पूरा हो जाएगा।
  • प्रयागराज में बनाए जा रहे 6 लेन बृज पर मंडलायुक्त ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि स्टैंडली रोड पर ब्रिज की लैंडिंग को और बेहतर बनाने की जरूरत है।
  • यह भी स्पष्ट किया कि जनपद की ट्रैफिक संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) से संपर्क किया जा रहा है।
  • प्रयागराज में प्रस्तावित रिंग रोड की कुल 65 किमी के एलाइनमेन्ट का अनुमोदन किया गया है तथा इसे दो चरणों में बनाने का भी निर्णय लिया गया है।
  • प्रथम चरण में सहसों से दोंदूपुर तक कुल 29.5 किमी का निर्माण किया जाना है, जिसका डी.पी.आर. कार्य प्रगति पर है।
  • पैकेज -3 के अंतर्गत ग्राम नवाबा उर्फ नीबीकला उपरहार से ग्राम खुदायपुर कसगांव (एनएच-16 ) का निर्माण प्रस्तावित है।
  • रायबरेली से प्रयागराज की सड़क का विकास दो चरणों में किया जा रहा है। प्रथम चरण में चार जगहों (जगतपुर, बाबूगंज, ऊचाहार, अलापुर ) पर ग्रीन फील्ड बाईपास सृजित किया जा रहा है। प्रथम चरण के सभी कार्य नवंबर 2024 तक पूरा होगा।
  • इस परियोजना के प्रथम चरण को निम्नवत् तीन पैकेज में विभक्त किया गया है। पैकेज-1 के अंतर्गत ग्राम दादूपुर (रीवा रोड) से ग्राम महुआरी (मिर्जापुर रोड ) लम्बाई 7.6 किमी का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। पैकेज -2 के अंतर्गत ग्राम महुआरी (मिर्जापुर रोड) से ग्राम नवाबा उर्फ नीबीकला उपरहार का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है।