डिज़्नी की हॉटस्टार इंडिया स्ट्रीमिंग सेवा खाता साझाकरण को सीमित करने की योजना बना रही है – स्रोत

0
25

Disney’s Hotstar: वॉल्ट डिज़्नी (डीआईएस.एन) की भारत स्ट्रीमिंग सेवा अपने प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को केवल चार डिवाइसों से लॉगिन करने की अनुमति देने की नीति लागू करने की योजना बना रही है, जिसका उद्देश्य प्रमुख बाजार में पासवर्ड साझाकरण को सीमित करना है, प्रत्यक्ष ज्ञान वाले दो स्रोतों ने यह जानकारी दी।

डिज़नी की योजना ठीक उसी समय आई है जब मई में स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंद्वी नेटफ्लिक्स (एनएफएलएक्स.ओ) ने 100 से अधिक देशों में ग्राहकों को बताना शुरू किया कि उन्हें अपने घर के बाहर के लोगों के साथ सेवा साझा करने के लिए अधिक भुगतान करना होगा।

भारत में, डिज़नी + हॉटस्टार (Disney’s Hotstar) (स्ट्रीमिंग सेवा का एक प्रीमियम खाता अभी भी 10 डिवाइसों पर लॉगिन की अनुमति देता है, भले ही इसकी वेबसाइट वर्तमान में कहती है कि “लॉग इन किए जा सकने वाले डिवाइसों की संख्या” चार है।

पहले व्यक्ति ने कहा, डिज़नी + हॉटस्टार ने आंतरिक रूप से नीति के कार्यान्वयन का परीक्षण किया है और ऐसे खातों के लिए लॉगिन को चार तक सीमित करने के लिए इस साल के अंत में इसे लागू करना शुरू करने की योजना बनाई है।

व्यक्ति ने कहा, “नए प्रतिबंधों के साथ कुछ लोगों को अपनी स्वयं की सदस्यताएँ खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा”। हालाँकि डिज़्नी ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

व्यक्ति ने आगे कहा, डिज्नी को उम्मीद थी कि चार-डिवाइस लॉगिन नीति को सख्ती से लागू नहीं करने से ग्राहक आकर्षित होंगे जो पासवर्ड शेयरिंग के माध्यम से सेवा तक पहुंच शुरू कर सकते हैं लेकिन अंततः अपने खाते खरीद सकते हैं।

मीडिया पार्टनर्स एशिया का अनुमान है कि डिज़नी, नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन (AMZN.O) और अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की JioCinema भारत में बेहद लोकप्रिय हो गई है, जो 2027 तक इस क्षेत्र के लिए $ 7 बिलियन का बाज़ार बनने के लिए तैयार है।

उद्योग डेटा कहता है कि हॉटस्टार लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ बाजार में अग्रणी है।

दूसरे सूत्र ने कहा कि भारत में डिज़नी + हॉटस्टार (Disney’s Hotstar) ने चार-डिवाइस लॉगिन नीति को लागू नहीं किया क्योंकि वह प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को असुविधा नहीं पहुंचाना चाहता था और आंतरिक रूप से पता चला था कि उसके केवल 5% प्रीमियम ग्राहकों ने चार से अधिक डिवाइस से लॉग इन किया था।

दूसरे स्रोत ने कहा कि नया नियोजित प्रतिबंध इसके सस्ते प्लान पर भी लागू होगा जो दो उपकरणों में उपयोग को सीमित कर देगा।

शोध फर्म मीडिया पार्टनर्स एशिया के आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी 2022 और मार्च 2023 के बीच डिज्नी का हॉटस्टार 38% दर्शकों की हिस्सेदारी के साथ भारत के स्ट्रीमिंग बाजार में शीर्ष पर रहा, जबकि प्रतिद्वंद्वी नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो के पास 5% हिस्सेदारी थी।

प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, वॉल्ट डिज़नी अपने भारतीय डिजिटल और टीवी व्यवसाय को बेचने या संयुक्त उद्यम भागीदार खोजने के विकल्पों पर आंतरिक रूप से प्रारंभिक चर्चा कर रहा है।