अब Disney+ Hotstar करेगा विश्व कप व एशिया कप को मुफ्त में स्ट्रीम

0
9

Disney+ Hotstar ने शुक्रवार को कहा कि भारत में आधे अरब से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता इस साल का एशिया कप और आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप मुफ्त में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकेंगे। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा, “एशिया कप और आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप दोनों के केवल-मोबाइल दर्शकों के लिए पेवॉल उठाने का उद्देश्य क्रिकेट के खेल को और अधिक लोकतांत्रिक बनाना है और इसे भारत में अधिक से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाना है।”

इसमें कहा गया है कि पूरे भारत में 540 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को एशिया कप और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप मुफ्त में देखने का अवसर मिलेगा। Disney+ Hotstar ने टेबलेट्स के लिए मुफ्त स्ट्रीमिंग भी सक्षम कर दी है।

एशिया कप 2023 क्रिकेट के दीवाने भारत में सितंबर के दौरान आयोजित होने वाला है और एशियाई देश 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक लगभग दो महीने तक चलने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी भी करेगा। जबकि एशिया कप में 13 मैच निर्धारित हैं, विश्व कप होगा प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए 10 देश लड़ रहे हैं और कुल 48 मैच निर्धारित हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के भारत दौरे के विवाद के बीच एशिया कप पहले से ही दिलचस्पी ले रहा है, जबकि दोनों आयोजनों में दर्शकों की बाढ़ देखने को मिलेगी, जबकि चार साल में एक बार होने वाला विश्व कप 50 ओवर के क्रिकेट मैचों के लिए शीर्ष उत्पाद है।

यह इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के बाद भी आया है, जिसने टेलीविजन और डिजिटल दोनों प्लेटफॉर्म के लिए रिकॉर्ड व्यूअरशिप संख्या निर्धारित की है। हालाँकि, BCCI ने पहली बार IPL के लिए मीडिया अधिकारों को विभाजित किया था, जहाँ Disney+ Hotstar ने टीवी अधिकारों को चुना और अरबपति व्यवसायी मुकेश अंबानी के JioCinema के पास डिजिटल अधिकार थे। JioCinema ने IPL मैचों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में स्ट्रीम किया था।

इलारा कैपिटल में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – रिसर्च एनालिस्ट (मीडिया, कंज्यूमर डिस्क्रिशनरी और इंटरनेट) करण तौरानी ने कहा, “सबसे महंगी सामग्री की पेशकश, मुफ्त में खंडित और मूल्य-संवेदनशील भारत ओटीटी बाजार में व्यवधान पैदा कर दिया है, क्योंकि हमारी उम्मीदों के अनुरूप Jio Cinema मांग पर शुद्ध विज्ञापन-आधारित वीडियो चलाकर अपनी सामग्री लागत का 35% से अधिक वसूल करने में असमर्थ रहा है ( AVOD)।”

तौरानी ने यह भी कहा कि डिज़्नी+ हॉटस्टार द्वारा मोबाइल ग्राहकों को मुफ्त में क्रिकेट सामग्री की पेशकश करने का कदम, यदि मध्यम अवधि तक जारी रहा, तो ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों के लिए उच्च नुकसान हो सकता है और समेकन की ओर अग्रसर हो सकता है, क्योंकि कई लोग ऐसा करने में असमर्थ हो सकते हैं। कम एआरपीयू और मुफ्त पेशकशों के साथ जीवित रहें। उन्होंने कहा, “हमारे विचार में, यह कदम वैश्विक / प्रसारक के नेतृत्व वाले ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए सब्सक्रिप्शन राजस्व वृद्धि को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा जो क्रमशः एसवीओडी / फ्रीमियम आधारित हैं।”

डिज़नी स्टार ने पहले कहा था कि आईपीएल टीवी पर लाइव प्रसारण के आधे अरब से अधिक दर्शकों को पंजीकृत करने वाला पहला क्रिकेट टूर्नामेंट बन गया है। दो आगामी मार्की क्रिकेट इवेंट्स को मुफ्त में स्ट्रीम करते हुए, Disney+ Hotstar को दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में मजबूत डिजिटल व्यूअरशिप दर्ज करने की उम्मीद है।

इलारा के तौरानी ने कहा कि मुफ्त में प्रीमियम कंटेंट की पेशकश करना अच्छा नहीं है, क्योंकि उनका मानना है कि फ्रीमियम भारत के ओटीटी बाजार के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो पहले से ही ओटीटी पर कम एआरपीयू, उच्च सामग्री लागत, खंडित ओटीटी बाजार और विज्ञापन बाजार में वाणिज्य, खोज के प्रभुत्व जैसी चुनौतियों से निपटता है।

“डिज्नी+ हॉटस्टार भारत में तेजी से विकसित हो रहे ओटीटी उद्योग में सबसे आगे रहा है और दर्शकों के अनुभव को बढ़ाने के लिए हमने जो विभिन्न नवाचार पेश किए हैं, उससे हमें पूरे क्षेत्र में अपने दर्शकों को खुश करने में मदद मिली है। हमारा मानना है कि एशिया कप और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप को व्यापक दर्शकों के लिए उपलब्ध कराने से हमें समग्र ईको-सिस्टम को विकसित करने में मदद मिलेगी।”

अगस्त 2022 में, डिज़नी स्टार को 2027 तक भारत में सभी आईसीसी टूर्नामेंटों के प्रसारण के अधिकार से सम्मानित किया गया।