दूषित पानी पीने के कारण राणापुर में तेजी से फैलती जा रही बीमारी

मातासूला तालाब के पानी से नगर वासी हो रहे बीमार, बगैर जांच किए पिलाया जा रहा तलाब का गंदा पानी।

0
81
Ranapur

Ranapur: गंदगी होने के कारण अकसर लोगो को कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है। जिस कारण उन्हें आये दिन डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड़ जाते है। अब ऐसे में हम जहाँ रह रहे वहाँ का पानी दूषित हो जाये। तो फिर यह काफी बड़ी समस्या हो जाती है, क्योकि पानी दूषित होने के कारण अनेकों प्रकार की बीमारी होती है। वही राणापुर (Ranapur) में इन दिनों हर घर में एक ना एक सदस्य बीमार है। जहाँ तेजी से फैलती जा रही बीमारी का कारण नगर परिषद द्वारा दूषित पानी सप्लाई करना बताया जा रहा है। वहाँ के निवासियों का कहना है कि, घर-घर नल जल के तहत तालाब का पानी नगर वासियों को मिल रहा है।

दूषित पानी पिने से लोग हो रहे बीमार

इस पानी का सभी नगरवासी उपयोग भी कर रहे है। नगरवासियों को नगर परिषद द्वारा बगैर जांच किए मातसूला तालाब का गंदा पानी सप्लाई किया जा रहा है। इस तालाब में बेहद गंदगी फैली हुई है। इसका पानी पीने तो क्या अन्य घरेलू उपयोग में भी नहीं किया जा सकता है। यहां किनारे पर बैठ कर महिलाए कपड़े धोती है, बच्चे तालाब में नहाते हैं, करीब एक महीने पहले से राणापुर (Ranapur) नगर वासियों को यही पानी पिलाया जा रहा है, इस कारण राणापुर के लोग बीमार हो रहे हैं।

राणापुर (Ranapur) नगर वासियों को पहले साफ स्वच्छ पानी उपयोग के लिए मिल रहा था। नगर से दस किलोमिटर दूर मोदसागर से राणापुर वर्षों से पानी पीता आ रहा है। लेकिन इस बार कम वर्षा से वहा भी पानी कम है, जिसको लेकर वहा से पानी बंद कर दिया गया व मातासुला तालाब से पानी पहुंचाया जा रहा है ना ये पानी फिल्टर किया जा रहा है और ना ही इसकी स्वच्छता पर ध्यान दिया जा रहा है। यहां तक कि लोगों को पानी सप्लाई करने से पहले जिम्मेदारों ने पानी की जांच करना तक उचित नहीं समझा। हर घर एक व्यक्ति बीमार है। वही इलाज के बाद भी मरीज ठीक नहीं हो रहे है। बुजुर्ग से लेकर युवा तक सभी लोग बीमार पड़ रहे है।

पानी की जांच हमारे द्वारा की गई है लेकिन अभी कोई दस्तावेज हम नहीं दे सकते:CMO

जब नगर वासियों से चर्चा की तो तारीफ हुसैन, जफर खान, मनीष नायक, केलास राठौड़, अभिषेक जैन ने बताया कि, तालाब की साफ सफाई नही हुई है साथ ही नगर में पानी पहुंचाने के पहले यह पानी पीने योग्य है या नहीं इसकी जांच भी नही हुई है । इस पानी को जांच करावाने कि और नगर परिषद् के द्वारा ध्यान नहीं दिया गया है। वही जब सीएमओ से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि, पानी की जांच हमारे द्वारा की गई है लेकिन अभी कोई दस्तावेज हम नहीं दे सकते।

राणापुर निवासी तेजमल गाहरी ने बताया कि, जब मै राणापुर सीएमओ के पास पानी की जरूरत पर टैंकर रसीद कटाने के लिए गया तो उन्होंने मुझे यह कहते हुए मना कर दिया कि पानी पीने योग्य नहीं है। इसलिए हम अभी आपको टैंकर नही दे सकते है। अब इस बात से सवाल यह उठता है कि, सीएमओ खुद बता रहे पानी पीने योग्य नहीं है।

हमारा सवाल है कि, लाखो लोगो की जान से खिलवाड़ क्यों किया जा रहा है?

राणापुर शहर को नगर परिषद द्वारा जो पानी विगत 1 माह से पिलाया जा रहा है। वह बिल्कुल भी पीने योग्य नहीं है इस पानी को पीकर कई लोग डायरिया ,डिसेंट्री ,टायफाइड फीवर ,पेट दर्द, उल्टी दस्त आदि रोगों की चपेट में आ गए है। नगर परिषद से आग्रह है कि, जल स्रोत की प्रॉपर सफाई करवाएं और शहर को साफ व स्वच्छ जल उपलब्ध करवाएं ताकि हमारा राणापुर स्वस्थ रह सके।