शीतला माता मंदिर जाने वाले मुख्य मार्ग पर नाली ना होने से फैली गंदगी

पूर्व ग्राम प्रधान नगर पंचायत सांसद विधायक और अधिकारियों ने मां के मंदिर जाने वाले रास्ते की गंदगी को दूर करने का नहीं किया प्रयास

1
4
Sheetla Mata Temple

कौशाम्बी: सिराथू तहसील के कड़ाधाम स्थित माता शीतला के मंदिर (Sheetla Mata Temple) जाने वाले मुख्य मार्ग पर नालियों का निर्माण वर्षों बाद ना होने से नाली का गंदा पानी मुख्य मार्ग पर बहता रहता है, जिससे भक्तों को मंदिर पहुंचने में दिक्कतों से जूझना पड़ता है लेकिन मंदिर के मुख्य मार्ग की गंदगी दूर करने के लिए स्थानीय सांसद विधायकों ने भी सांसद और विधायक निधि से नाला निर्माण करवाकर गंदगी दूर करने का अभी तक प्रयास नहीं किया है। जिससे उनकी आस्था के प्रति लगाव का अंदाजा लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं यह क्षेत्र डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का है और उनके द्वारा भी मंदिर के मुख्य मार्ग की गंदगी को दूर करने के लिए अभी तक सार्थक प्रयास नहीं किया गया है। कड़ा धाम नगर पंचायत बन चुकी है, लेकिन अधिशासी अधिकारी ने भी वर्षो बीत जाने के बाद शीतला माता के मंदिर जाने वाले मुख्य मार्ग की गंदगी को दूर करने का प्रयास नहीं किया है। पूर्व ग्राम प्रधानों के कार्यकाल में भी शीतला माता मंदिर जाने वाले मुख्य मार्ग में नाला का निर्माण कराकर गंदगी को दूर करने का प्रयास नहीं हुआ है।

पुणे वर्सेस शीतला माता के मंदिर (Sheetla Mata Temple) में पूजा- अर्चना, दर्शन करने वाले भक्तों की भीड़ लगी रहती है। चैत्र और कुंवार के नवरात्रि में भीड़ माता के दरबार में अपार भीड़ उमड़ती है। आषाढ़ के महीने में भी माता के दरबार में लाखों भक्त दर्शन करते हैं। आषाढ़ सत्यमी को प्रत्येक वर्ष सुप्रसिद्ध वार्षिक मेला लगता है, जिसमे लाखों भक्त दर्शन करने के लिए मां के दरबार पहुंचते हैं।

कड़ाधाम चौराहा मंदिर मार्ग के मुख्य रोड पर ठेकेदार तथा संबंधित अधिकारियों की उदासीनता के कारण एक तरफ रोड का गंदा पानी बह रहा है। साफ सफाई की अव्यवस्था होने के बाद भी भक्तों की आस्था कम नहीं हुई है। कड़ाधाम के सभी दार्शनिक और धार्मिक स्थलों को जाने वाली सड़को की मरम्मत किए जाने और नाली निर्माण किए जाने की मांग कई बार क्षेत्र के लोगों ने सांसद विधायक और अधिकारियों से की, लेकिन उसके बाद भी व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो सकी। कड़ाधाम स्थित शीतला माता की मंदिर के मुख्य सड़क में नाली निर्माण के लिए पूर्व ग्राम प्रधान, नगर पंचायत और सांसद विधायकों ने भी ध्यान नहीं दिया। जिससे शीतला माता के मंदिर जाने वाले मुख्य मार्ग में नाली का गंदा कीचड़ युक्त पानी पूरे समय भरा रहता रहता है, जिससे मां के दर्शन करने वाले भक्त जनों को आने-जाने में दिक्कतों से जूझना पड़ता है।

कड़ाधाम माता शीतला (Sheetla Mata Temple) का दर्शन करने वाले तमाम भक्त आस्था से वशीभूत होते हुए गंगा तट से माता के मंदिर तक लेटते हुए परिक्रमा करते हुए मां के दरबार तक पहुंचते हैं। गंदा पानी रोड पर बहने की वजह से लेट कर परिक्रमा करने वाले भक्तों के शरीर को वह गंदा पानी दूषित करता है। मंदिर व्यवस्थापको द्वारा कई बार संबंधित ठेकेदार तथा विभागीय अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद रोड पर गंदा पानी निकासी हेतु अभी तक कोई ठोस व्यवस्था नहीं की गयी है।

14 लाख की लागत की बनी नाली 15 दिन में ध्वस्त

कौशाम्बी सिराथू तहसील के कड़ा धाम स्थित शीतला माता के मंदिर जाने के रास्ते में 14 लाख 50 हजार रुपए की लागत से नाली का निर्माण जिला पंचायत ने बीते महीने कराया था, लेकिन जिला पंचायत अधिकारियों और ठेकेदारों की सांठगांठ के चलते बेहद घटिया क्वालिटी के नाले का निर्माण किया गया है। बताया जाता है कि नाला बनने के 15 दिन के अंदर ही नाला पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है, जिससे जिला पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार का अंदाजा लगाया जा सकता है। नाली टूट जाने के बाद फिर शीतला माता के मंदिर के रास्ते में गंदा पानी बहने लगा है। जिला पंचायत से बनाए गए नाली के भ्रष्टाचार की यदि आला अधिकारियों ने जांच कराई तो जिला पंचायत के अधिकारियों और ठेकेदारों की सांठगांठ का खुलासा होना तय है।

अफसर नेताओं को नहीं लगता गंदगी का अंदाजा

कौशांबी लग्जरी वाहनों से माता शीतला का दर्शन करने वाले अफसरों और नेताओं को शीतला माता मंदिर के मुख्य मार्ग में भरी गंदगी का अंदाजा नहीं लगता है। अफसरों और नेताओं का जिस दिन मंदिर क्षेत्र में आने का कार्यक्रम होता है। उनके आने के कुछ समय पूर्व सफाई कर्मियों को लगाकर पूरे रास्ते की सफाई करा दी जाती है, जिससे मुख्य मार्ग की गंदगी अफसर नेताओं के नजर में नहीं पड़ पाती है लेकिन गंदगी का खामियाजा आम भक्तों को भुगतना पड़ा है।

Comments are closed.