दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आधिकारिक तौर पर लिया संन्यास

0
9

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने शनिवार को इसे आधिकारिक तौर पर घोषित किया। अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने संन्यास की घोषणा की। कार्तिक को जब उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयचैलेंजर्स बेंगलुरु ने राजस्थान रॉयल्स से एलिमिनेटर हारने के बाद भावभीनी विदाई दी, तो यह बात साफ हो गई थी। कार्तिक ने आखिरकार 10 दिन बाद इस पर आधिकारिक मुहर लगा दी।

कार्तिक (Dinesh Karthik) ने सोशल मीडिया पर एक बयान में लिखा, “पिछले कुछ समय से इस पर काफी विचार करने के बाद, मैंने प्रतिनिधि क्रिकेट खेलने से हटने का फैसला किया है। मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों का सामना करने की तैयारी कर रहा हूं।”

आरसीबी बनाम आरआर आईपीएल एलिमिनेटर तमिलनाडु के क्रिकेटर का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट टूर्नामेंट में आखिरी प्रदर्शन था, जिसने दो दशकों तक चले उनके करियर का अंत कर दिया।

उन्होंने कहा, “मैं अपने सभी कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद बनाया। हमारे देश में लाखों लोग इस खेल को खेलते हैं, मैं खुद को सबसे भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं, जिन्हें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला।”

तीनों प्रारूपों में 180 खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले कार्तिक (Dinesh Karthik) ने 3463 रन बनाए, जिसमें उन्होंने एकमात्र टेस्ट शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 172 शिकार भी किए, जिनमें से अधिकांश स्टंप के पीछे और कुछ आउटफील्ड में किए गए। उन्होंने पहली बार 2004 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में इंग्लैंड में माइकल वॉन को हवा में स्टंप आउट करके लोगों की नज़रों में आए और आखिरी बार रोहित शर्मा के नेतृत्व में 2022 टी20 विश्व कप में भारत के लिए खेले।

इस बीच, उन्होंने राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के नेतृत्व में खेला। फरवरी-मार्च में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ पर कमेंट्री करते हुए, कार्तिक ने संन्यास के बारे में अपना मन बना लिया था, लेकिन दुनिया को यह तब पता चला जब माइकल एथरटन ने तमिलनाडु के इस विकेटकीपर के साथ पॉडकास्ट में यह बात कही। कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर का समापन 257 मैचों में 4,842 रन (रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से दूसरे सबसे अधिक) के साथ किया, जिसमें 22 अर्द्धशतक शामिल हैं।

अपने शानदार आईपीएल करियर में, जो 17 साल से अधिक समय तक चला, कार्तिक ने कैश-रिच लीग में छह फ्रैंचाइज़ियों के लिए खेला। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ उद्घाटन सत्र में अपनी शुरुआत की। वह 2011 में पंजाब में चले गए और मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के लिए खेले।

उन्होंने मौजूदा सीज़न का अंत 15 मैचों में 36.22 की औसत और 187.36 की स्ट्राइक रेट के साथ 326 रन बनाकर किया।