मुश्किल ट्रैक, नीरस माहौल, पार्क में ट्रेनिंग: हेड कोच राहुल द्रविड़ को अमेरिका में लग रहा है ‘अजीब’

चूंकि अमेरिका में क्रिकेट प्रमुख खेलों में से एक नहीं है, इसलिए वहां आम तौर पर ICC इवेंट के इर्द-गिर्द होने वाली हलचल की कमी को अच्छी तरह से महसूस किया जा सकता है।

0
3

T20 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में आ चुका है, लेकिन यह स्थानीय दर्शकों को आकर्षित करने में अभी भी बहुत दूर है। ICC द्वारा अमेरिकी तटों पर, विशेष रूप से न्यूयॉर्क में इस शोपीस इवेंट का आयोजन करना एक साहसी कदम था। वास्तव में, उन्होंने टूर्नामेंट में बहुत जरूरी ग्लैमर जोड़ने की कोशिश करते हुए शहर में पाकिस्तान के खिलाफ एक सहित भारत के तीन मैच निर्धारित किए। हालांकि, यह कदम अच्छा नहीं लग रहा है।

चूंकि अमेरिका में क्रिकेट प्रमुख खेलों में से एक नहीं है, इसलिए वहां आम तौर पर ICC इवेंट के इर्द-गिर्द होने वाली हलचल की कमी को अच्छी तरह से महसूस किया जा सकता है। सोमवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने क्रिकेट के लिए सबसे कम पसंदीदा देश में टूर्नामेंट खेलने के ‘अलग एहसास’ के बारे में भी बात की।

द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा, “हाँ, जाहिर है यह थोड़ा अलग है। यह स्पष्ट रूप से रोमांचक है कि यह एक नए देश में आ रहा है, यह एक नई जगह पर आ रहा है। (यह) थोड़ा अलग लगता है, मुझे लगता है, आम तौर पर इन आयोजनों के बारे में जो चर्चा होती है, क्योंकि क्रिकेट इस देश में प्रमुख खेलों में से एक नहीं है। इसलिए आपको यहाँ उस तरह की चर्चा महसूस नहीं होती। लेकिन उम्मीद है कि एक बार जब हमारे खेल शुरू हो जाएँगे और बहुत सारे भारतीय प्रशंसक आने लगेंगे, तो आपको उसी तरह का उत्साह दिखाई देने लगेगा।”

उन्होंने कहा, “तो उस दृष्टिकोण से चीजें निश्चित रूप से अलग हैं। लेकिन हाँ, मुझे लगता है कि तैयारी के दृष्टिकोण से और हम इससे क्या हासिल करना चाहते हैं, मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई बदलाव आया है, हमारी तैयारी, हमारा पेशेवरपन, जिस तरह से हम चीजों को देखने की कोशिश कर रहे हैं। यह काफी हद तक वैसा ही है जैसा हम आम तौर पर करते हैं।”

‘पार्क में अभ्यास करना अजीब है’

द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अमेरिका में प्रशिक्षण सुविधाओं पर भी कटाक्ष किया। न्यूयॉर्क में खेलने वाली टीमों को कैंटियाग पार्क (Cantiague Park) में प्रशिक्षण लेना पड़ता है जो मैदान से लगभग पाँच मील दूर है। हालाँकि टीम की तीव्रता में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अमेरिका में किसी बड़े टूर्नामेंट का माहौल निश्चित रूप से गायब है।

भारत के कोच ने कहा, “पार्क में अभ्यास करना थोड़ा अजीब है। जाहिर है, विश्व कप में आप बड़े स्टेडियम में होंगे या आप पारंपरिक रूप से क्रिकेट स्टेडियम में होंगे। लेकिन आप जानते हैं, हम एक सार्वजनिक पार्क में अभ्यास कर रहे हैं।”

नवनिर्मित नासाउ काउंटी के ड्रॉप-इन ट्रैक की कड़ी आलोचना हुई, जब श्रीलंका ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना सबसे कम टी20 स्कोर – 77 ऑल-आउट – दर्ज किया, जिसने कम लक्ष्य का पीछा करते हुए भी दम तोड़ दिया।