प्रकृति के सबसे बड़े चमत्कारों में से एक है, आइसलैंड स्थित डायमंड बीच

0
67

आइसलैंड स्थित डायमंड बीच आइसलैंड का क्राउन ज्वेल है। इसे डायमंड बीच इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां की रेत बर्फ के टुकड़े और बर्फ के टुकड़ों से बिखरी हुई है जो हीरे की तरह साफ चमकती है। आइसलैंड के डायमंड बीच पर “डायमंड्स” 1,000 साल पुराने हिमखंडों के टुकड़ों को संदर्भित करता है, जो यूरोप में सबसे बड़े आइसकैप – वतनजोकुल का एक आउटलेट ग्लेशियर है, जो ब्राइडामेरकुरजोकुल ग्लेशियर से अलग हो गया है।

डायमंड बीच का असली नाम ब्रेइडामेरकुरसंदुर है, जिसका अनुवाद “ब्रॉड प्लेन सैंड” के रूप में किया जाता है। बर्फ ने अपना रास्ता पास के ब्राइडामेरकुरजोकुल ग्लेशियर से नीचे बनाया है। डायमंड बीच, आइसलैंड के दक्षिण तट पर स्थित एक समुद्र तट है, जो जोकुलसरलॉन ग्लेशियर लैगून के पास है। समुद्र तट अपनी काली रेत और हिमखंडों के लिए प्रसिद्ध है जो किनारे पर चमकते हुए हीरे के समान दिखाई देते हैं। लेकिन इसका गहना जैसा उपनाम बर्फ के टुकड़ों से आता है जो साल भर समुद्र तट को सजाते हैं।

आइसलैंड की राजधानी के बाहर लगभग 5 घंटे स्थित, डायमंड बीच सबसे अंधेरे तरीके से चमकता है। लैगून में तैरने वाले हिमशैल चमकीले सफेद से लेकर गहरे नीले रंग और फ़िरोज़ा के विभिन्न रंगों तक होते हैं; हिमखंड धीरे-धीरे पिघलते हैं और समुद्र में अपना रास्ता बनाते हैं। हालाँकि, अटलांटिक महासागर तक पहुँचने से पहले, ये हिमशैल एक सम्मोहक काले समुद्र तट, डायमंड बीच पर रुकते हैं। यह हिमखंडों को हर दिन अविश्वसनीय कद का एक कभी-बदलने वाला सुंदर दृश्य बनाता है।