पोषण का पावरहाउस और गुणों से भरपूर है ‘देसी घी’, जाने इसके हेल्थ बेनिफिट्स

0
20

भारत के लिए पारंपरिक और भारतीय, दक्षिण पूर्व एशियाई और मध्य पूर्वी व्यंजनों में प्रमुख, घी के स्वास्थ्य लाभ, इसके सुगंधित स्वाद और थोड़ा पौष्टिक स्वाद ने इस घटक को दुनिया भर के कई घरों में प्रशंसकों की पसंदीदा में बदल दिया है। ये एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन, घी मक्खन को तब तक उबालकर बनाया जाता है जब तक कि यह लगभग 485°F के उच्च तापमान तक न पहुँच जाए। इस तापमान पर, दूध के ठोस पदार्थ और पानी अलग हो जाते हैं और अपने पीछे एक हल्के रंग का तरल पदार्थ छोड़ते हैं जिसे घी कहते हैं।

घी के हेल्थ बेनिफिट्स

पोषण संबंधी पावरहाउस

घी आवश्यक वसा में घुलनशील विटामिन डी, के, ई और ए से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली से लेकर मस्तिष्क के कामकाज तक, शरीर के कई कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, घी आपके शरीर को अन्य खाद्य पदार्थों से वसा में घुलनशील खनिज और विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है।

आपके दिल के लिए अच्छा है

जबकि घी में वसा की उच्च सांद्रता होती है, यह ओमेगा 3 से भरपूर होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग रोजाना एक चम्मच घी का सेवन करते हैं, उनमें सीरम कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और कोरोनरी धमनी रोग की संभावना कम हो जाती है।

सूजन कम करता है

क्या आप लगातार अपने शरीर में सूजन से जूझ रहे हैं? घी में ब्यूटिरेट नामक फैटी एसिड होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। यह एंटी-वायरल गुणों से भी समृद्ध है, जो पेट की परत को ठीक करके स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान देता है। क्रोहन रोग जैसे आंतों के विकार वाले लोगों के लिए रोजाना घी खाना फायदेमंद साबित हो सकता है।

आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है

क्या आपकी त्वचा बहुत शुष्क है? घी मदद कर सकता है। घी में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड एक पौष्टिक एजेंट के रूप में काम करते हैं और शुष्क, सुस्त त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना घी खाने से आपकी त्वचा को नमी देने और उसे कोमल और मुलायम बनाने में मदद मिल सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

घी का दैनिक सेवन आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है – यह आपकी खोपड़ी को कम शुष्क बनाता है और चमकदार, घने बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

इसमें कैंसर से लड़ने वाले गुण हैं

घी में सीएलए या संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है – एक ऐसा पदार्थ जो कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों के साथ-साथ हृदय संबंधी विकारों से लड़ने में मदद कर सकता है।

ऊर्जा को बढ़ावा देता है

क्या दिन के दौरान आपकी ऊर्जा का स्तर गिरता है? इस ‘देसी’ सामग्री के एक चम्मच में 112 कैलोरी होती है। घी में मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड होते हैं जो शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं और ऊर्जा में परिवर्तित होते हैं। ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में और पढ़ें जो आपको सक्रिय रहने में मदद करते हैं।

आपको अंदर से गर्म रखता है

क्या आप सोच रहे हैं कि इस सर्दी में खुद को गर्म कैसे रखें? घी की एक दैनिक खुराक काम करेगी! आयुर्वेद का दावा है कि घी खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है और आपका शरीर अंदर से गर्म रहता है। यह खांसी और सर्दी को रोकने में भी मदद करता है।

वजन घटाने में सहायता कर सकता है

घी लिनोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो मोटापा कम करने में मदद करता है। लिनोलिक एसिड वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर में वसा को कम करने में भी शामिल है। यह उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो सक्रिय रूप से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन इसके साथ स्वस्थ आहार और व्यायाम भी शामिल होना चाहिए।