किसानों का आज पंजाब में प्रदर्शन

20 मार्च को करेंगे दिल्ली कूच

0
38

PUNJAB: दिल्ली और पंजाब (Punjab) के सीएम आज पटियाला में सीएम की योगशाला प्रोग्राम की शुरुआत करने पहुंचे, वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से उनके आगमन पर प्रोग्राम के बिल्कुल पास सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया गया।

भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल के समागम स्थल पोलो ग्राउंड के बाहर बुधवार को पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की बेटी व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जयइंद्र कौर ने प्रदर्शन किया। उन्होंने फसलों के नुकसान का किसानों को प्रति एकड़ 30 हजार रुपये मुआवजा देने की मांग की। जयइंद्र कौर और उनके समर्थकों ने गेहूं के साथ प्रदर्शन किया। इस दौरान एडीसी गौतम जैन ने जयइंद्र कौर से सीएम भगवंत मान के नाम वाला मांगपत्र लिया।

जयइंद्र कौर ने कहा कि इस समय सीएम मान को किसानों की सुध लेनी चाहिए लेकिन वह अरविंद केजरीवाल को खुश करने के लिए योगशाला खोलने में लगे हैं। जल्द से जल्द गिरदावरी का काम पूरा करवाया जाना चाहिए। मान सरकार ने कम मुआवजा राशि घोषित की है। किसान गलत गिरदावरी की भी शिकायत कर रहे हैं।

पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सपुत्री बीबा जै इंदर कौर की ओर से यह धरना प्रदर्शन किसानों की बरसात के चलते हुई खराब फसलों को लेकर किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार दावे कर रही है कि वह किसानों को मुआवजा दे रही हैं, लेकिन मेरे पीछे बहुत सारे ऐसे किसान हैं, जिनके यहाँ पर अभी तक कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा। हमने सीएम साहब के साथ मिलने का समय मांगा था लेकिन प्रशासन हमें मिलने नहीं दे रहा। इसलिये हमे आज धरना देना पड़ा।

सीएम की योगशाला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार की ‘दिल्ली की योगशाला’ पहल के तहत फ्री योग कक्षाओं को निलंबित करने के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अच्छी चीजों को रोका नहीं जा सकता है। केजरीवाल ने दिल्ली में इन फ्री योग कक्षाओं के फिर से शुरू होने की उम्मीद जताई है। उन्होंने पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला’ नामक कार्यक्रम की शुरुआत के अवसर पर यह बात कही। केजरीवाल आप सरकार के ‘दिल्ली की योगशाला’ नामक कार्यक्रम का जिक्र कर रहे थे, जो 2021 में राष्ट्रीय राजधानी में शुरू किया गया था। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने लोगों को नि:शुल्क योग कक्षाएं देने के लिए 2021 में ‘दिल्ली की योगशाला’ नामक कार्यक्रम शुरू किया था। हालांकि, इस कार्यक्रम को पिछले साल दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल वी के सक्सेना के बीच विवाद के बीच रोक दिया गया था।