दिल्लीवासियो की थमी सांसे, हवा में एक बार फिर से घुला जहर

सोमवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता AQI 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया था। मंगलवार को भी हवा में कुछ सुधार नहीं हुआ है।

0
39

सर्दियों के मौसम में दिल्ली की हवा एक बार फिर से बहुत खराब हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मंगलवार सुबह कई इलाकों में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ गया। सुबह 7 बजे दर्ज किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को आनंद विहार में AQI 340, अशोक विहार में 315, ITO दिल्ली में 307 और जहांगीरपुरी में 332 रहा।

सोमवार को भी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता AQI ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। मंगलवार को भी हवा में कुछ सुधार नहीं हुआ है। राजधानी में पिछले कुछ हफ्तों से हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ से ‘बहुत खराब’ के बीच देखी जा रही है। रविवार को राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में हल्की बारिश के बाद वायु प्रदूषण में थोड़ा सुधार हुआ था, लेकिन अब एक बार फिर से हवा बहुत खराब दर्ज की गई है।

रविवार को दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जिसके बाद बड़े स्तर पर फैले वायु प्रदूषण में सांस ले रहे लोगों को कुछ हद तक राहत मिली थी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले हफ्ते कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में GRAP-3 को हटा लिया गया है लेकिन सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि GRAP-1 और GRAP-2 को सख्ती से लागू किया जाए।

बता दे कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक ‘अच्छा’, 100 से 200 तक ‘मध्यम’, 200 से 300 तक ‘खराब’, 300 से 400 तक ‘बहुत खराब’ और 400 से 500 या इससे ऊपर को ‘गंभीर’ माना जाता है।