दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरएन एक्सटेंशन ने समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की कार्यशाला

0
2

दिल्ली पब्लिक स्कूल (Delhi Public School) आरएन एक्सटेंशन ने समावेशी शिक्षा पर केंद्रित एक व्यापक कार्यशाला आयोजित की। कार्यशाला में शिक्षकों को आवश्यक कौशल से लैस किया गया और विविध शिक्षण आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए रणनीतियों पर प्रकाश डाला गया। इसका लक्ष्य सभी छात्रों के लिए एक स्वागत योग्य और सहायक शिक्षण वातावरण बनाना था, चाहे उनकी क्षमताएँ और सीखने की शैलियाँ कुछ भी हों।

दिल्ली पब्लिक स्कूल (Delhi Public School) आरएन एक्सटेंशन में आयोजित कार्यशाला की शुरुआत एक ऐसी गतिविधि से हुई जिसके माध्यम से सभी ने सीखा कि समावेश केवल सीखने की क्षमताओं के बारे में नहीं है; इसमें विभिन्न क्षमताओं और गुणों को स्वीकार करना और प्रत्येक व्यक्ति को अद्वितीय और विशेष मानना ​​भी शामिल है। गतिविधि में विकलांग छात्रों को कक्षा में उनके आत्मविश्वास और अपनेपन की भावना को बढ़ाने के लिए उन्हें सहारा देने की तकनीकों का भी प्रदर्शन किया गया।

कार्यशाला का समापन एक विस्तृत पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के साथ हुआ, जिसमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की सहायता करने के लिए व्यावहारिक तकनीकें पेश की गईं। प्रतिभागियों ने अपने शिक्षण अभ्यासों में चुनौतियों पर चर्चा की, जिससे सत्र एक समृद्ध और इंटरैक्टिव शिक्षण अनुभव बन गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here