Delhi: नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में एडमिशन के लिए प्रोसेस शुरू

अधिकांश स्कूलों ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया का विकल्प चुना है और 12 जनवरी, 2023 को प्रवेश की पहली सूची जारी करने की योजना बनाई है।

0
17

दिल्ली शिक्षा निदेशालय (Delhi Education Directorate) के सर्कुलर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के कई निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण गुरुवार 23 नवंबर से शुरू हो गया है। अधिकांश स्कूलों ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया का विकल्प चुना है और 12 जनवरी, 2023 को प्रवेश की पहली सूची जारी करने की योजना बनाई है।

शेड्यूल के मुताबिक नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में पंजीकरण करने के लिए आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। ऐसे में आपको ये मालूम होना चाहिए कि बच्चों के दाखिले के लिए क्या है सेलेक्शन प्रोसेस और आवेदन करने की योग्यता यानी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया। अगर नहीं मालूम है तो आज हम आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देंगे।

बता दे कि नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन बीते कल से शुरू हो चुका है। ऐसे में सेलेक्शन प्रोसेस क्या है और आवेदन करने की योग्यता क्या है, ये सवाल मन में आना जाहिर सी बात है। सेलेक्शन प्रोसेस और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को आप नीचे दिए गए प्वाइंट्स केजरिये समझ सकते है।

  • चयन के लिए एक प्वाइंट सिस्टम का उपयोग किया जाएगा, जहां प्रत्येक मानदंड के लिए विशिष्ट अंक निर्दिष्ट किए जाएंगे।
  • पड़ोस की निकटता प्राथमिक मानदंड है, जिसमें अधिकतम अंक हैं। अधिकांश स्कूल सटीक दूरी की गणना के लिए Google मानचित्र का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि मैन्युअल माप गलत हो सकते हैं।
  • अन्य मानदंडों में भाई-बहन और पूर्व छात्रों के कनेक्शन शामिल हैं।
  • कुछ स्कूल पहली संतान होने, लड़की होने या एकल माता-पिता होने पर भी अंक देते हैं।
  • स्कूलों को अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर प्रत्येक मानदंड को परिभाषित करने और अंक आवंटित करने की सुविधा है।
  • चयन प्रक्रिया में माता-पिता की शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय या वित्तीय स्थिति पर विचार नहीं किया जाता है।

एज लिमिट

नर्सरी में एडमिशन के लिए 3 से 4 वर्ष के बीच, केजी के लिए 4 से 5 वर्ष के बीच और कक्षा I के लिए 5 से 6 वर्ष के बीच (31 मार्च 2024 तक) के बच्चे का एडमिशन होगा।