Delhi: जी20 की बैठक के लिए ITPO का कॉम्पलैक्स बनकर रेडी

दिल्ली के प्रगति मैदान में बनकर तैयार हुए इस कॉम्पलैक्स की लागत लगभग 2700 करोड़ आई है और ये 123 एकड़ में फैला है।

0
16

देश की राजधानी दिल्ली में G20 की बैठक के लिए ITPO (International Trade Promotion Organization) का कॉम्पलैक्स बनकर रेडी हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इसकी पूजा -अर्चना की है। इस कॉम्पलैक्स का श्रीगणेश आज यानि बुधवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे।

दिल्ली के प्रगति मैदान में बनकर तैयार हुए इस कॉम्पलैक्स की लागत लगभग 2700 करोड़ आई है और ये 123 एकड़ में फैला है। इस ITPO (International Trade Promotion Organization) कॉम्पलैक्स को G-20 बैठकों की मेजबानी करने के लिए दिल्ली में बनाया गया है।

जाने ITPO कॉम्पलैक्स की खास बाते-

यह कॉम्प्लेक्स 2700 करोड़ की लागत में बना है, जो 123 एकड़ में फैला हुआ है। वही इस कॉम्पलैक्स में 7000 लोगों के बैठने की क्षमता है। जहाँ 5500 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा भी है। यह देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर दुनिया के टॉप 10 कन्वेंशन सेंटर में शामिल है। जो की देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में बना है।

सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन केंद्र के ‘लेवल-3’ पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से भी ज्यादा बड़ा बनाता है, जहां तकरीबन 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। अधिकारियों के अनुसार, यह विशेषता आईईसीसी को वैश्विक पैमाने पर बड़े सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सही जगह है।