दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज की उमर अब्दुल्ला की तलाक याचिका

0
17

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) की अपनी अलग पत्नी पायल अब्दुल्ला से तलाक की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। अदालत का मानना था कि पारिवारिक अदालत द्वारा पारित आदेश में कोई खामी नहीं थी और लगाए गए क्रूरता के आरोप अस्पष्ट थे।

पारिवारिक अदालत के आदेश में कोई खामी नहीं है। क्रूरता के आरोप अस्पष्ट थे। न्यायमूर्ति संजीव सचदेवा और न्यायमूर्ति विकास महाजन की पीठ ने कहा, हमें अपील में कोई योग्यता नहीं मिली और अपील खारिज की जाती है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने अपनी अलग रह रही पत्नी पायल अब्दुल्ला से इस आधार पर तलाक मांगा है कि पायल ने उसके साथ क्रूरता की है।

30 अगस्त 2016 को ट्रायल कोर्ट ने अब्दुल्ला की तलाक की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी। ट्रायल कोर्ट ने माना था कि अब्दुल्ला “क्रूरता” या “परित्याग” के अपने दावों को साबित नहीं कर सका, जो कि तलाक की डिक्री देने के लिए उसके द्वारा कथित आधार थे। इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता को निर्देश दिया था कि वह पायल को अंतरिम भरण-पोषण के तौर पर हर महीने ₹1.5 लाख का भुगतान करें। इसने उन्हें अपने दो बेटों की शिक्षा के लिए हर महीने ₹60,000 का भुगतान करने का भी निर्देश दिया।

अदालत का यह आदेश पायल और दंपत्ति के बेटों की याचिकाओं पर आया है, जिसमें उन्होंने निचली अदालत के 2018 के आदेशों के खिलाफ याचिका दायर की थी, जिसमें लड़कों के वयस्क होने तक क्रमशः ₹75,000 और ₹25,000 का अंतरिम गुजारा भत्ता देने का आदेश दिया गया था। उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने हाई कोर्ट के समक्ष कहा था कि वह बच्चों के भरण-पोषण का अपना कर्तव्य निभा रहे हैं और उनकी पत्नी लगातार उनकी वास्तविक वित्तीय स्थिति को गलत बता रही है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि सिर्फ इसलिए कि बेटा वयस्क हो गया है, पिता को अपने बच्चों के भरण-पोषण और उनकी उचित शिक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारियों से मुक्त नहीं किया जाना चाहिए और अकेले मां भरण-पोषण के खर्च का बोझ नहीं उठा सकती है। अदालत ने स्पष्ट किया कि मुआवजे की अवधि उस दिन से शुरू होगी जिस दिन बच्चे उनके लॉ कॉलेज में प्रवेश लेंगे और वहां से स्नातक होने तक जारी रहेंगे।

न्यायमूर्ति प्रसाद ने टिप्पणी की, “यह न्यायालय यह जानकर दुखी है कि ऐसी कड़वी कार्यवाही में, माता-पिता खुद को सही साबित करने के लिए अपनी खुशी को किनारे रखकर अपने बच्चों को अपना मोहरा बनाते हैं।”

हालाँकि, अदालत ने पायल अब्दुल्ला के अनुरोध को खारिज कर दिया कि इस स्तर पर, उनके वर्तमान निवास के किराए का भुगतान करने के लिए रखरखाव राशि बढ़ाई जाए। अदालत ने कहा, “विद्वान परिवार न्यायालय ने आक्षेपित आदेश में सही कहा है कि पत्नी के स्वामित्व वाली संपत्ति, जो वेस्टएंड, नई दिल्ली में स्थित है, खाली पड़ी है। यह न केवल पायल अब्दुल्ला के निपटान में है कि वह वहां रह सकती है, बल्कि वह उससे किराया लेने के लिए भी उपलब्ध है।”

यह देखते हुए कि याचिकाकर्ताओं द्वारा रखरखाव याचिका वर्ष 2016 में दायर की गई थी, अदालत ने पारिवारिक अदालत से इसे यथासंभव शीघ्र, अधिमानतः 12 महीने के भीतर निपटाने को कहा।