एनएसई फोन टैपिंग मामला: दिल्ली हाईकोर्ट ने एनएसई की पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण को दी जमानत

6
110

एनएसई फोन टैपिंग मामला: दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण (CEO Chitra Ramakrishna) को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कर्मचारियों पर कथित अवैध फोन टैपिंग और जासूसी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जमानत दे दी है। न्यायमूर्ति जसमीत सिंह ने कहा, “आवेदन स्वीकार किया जाता है। आवेदक को जमानत दी जाती है।”

एनएसई के पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ चित्रा रामकृष्ण (CEO Chitra Ramakrishna), जिन्हें पहले कथित एनएसई सह-स्थान घोटाले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किया गया था, को वर्तमान मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल 14 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उच्च न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में उन्हें सीबीआई मामले में जमानत दी थी।

ईडी ने किया जमानत याचिका का विरोध

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वर्तमान मामले में उनकी जमानत याचिका का इस आधार पर विरोध किया था कि इस साजिश के पीछे वह “मास्टरमाइंड” थीं।

ईडी के अनुसार, फोन टैपिंग का मामला 2009 से 2017 की अवधि से संबंधित है जब एनएसई के पूर्व सीईओ रवि नारायण, रामकृष्ण, कार्यकारी उपाध्यक्ष रवि वाराणसी और प्रमुख (परिसर) महेश हल्दीपुर और अन्य ने एनएसई और उसके कर्मचारियों को धोखा देने की साजिश रची थी। इस उद्देश्य के लिए, एनएसई की साइबर कमजोरियों का आवधिक अध्ययन करने की आड़ में एनएसई के कर्मचारियों के फोन कॉलों को अवैध रूप से इंटरसेप्ट करने के लिए आईएसईसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को लगाया गया।

जमानत की मांग करते हुए, रामकृष्ण ने तर्क दिया था कि उनके खिलाफ कोई अनुसूचित अपराध नहीं बनता है और आरोप भी धन शोधन निवारण अधिनियम की कठोरता के दायरे में नहीं आते हैं।

चित्रा रामकृष्ण (CEO Chitra Ramakrishna) को 2009 में संयुक्त एमडी एनएसई के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 31 मार्च, 2013 तक पद पर बने रहे। उन्हें 1 अप्रैल, 2013 को एमडी और सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया। एनएसई में उनका कार्यकाल दिसंबर 2016 में समाप्त हुआ।

6 COMMENTS

  1. I’m really enjoying the design and layout of your blog.
    It’s a very easy on the eyes which makes it much more
    pleasant for me to come here and visit more often. Did you hire out a designer to create your theme?
    Great work!

  2. Wow, incredible weblog structure! How lengthy have you been running a blog for?
    you make blogging glance easy. The entire look of your
    web site is excellent, as neatly as the content material!

  3. Having read this I believed it was really enlightening.
    I appreciate you spending some time and effort to put this article together.
    I once again find myself spending way too much time both reading and leaving comments.
    But so what, it was still worth it!

Comments are closed.