डेविड वार्नर ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास

डेविड वॉर्नर ने कहा है कि वह टेस्ट के साथ-साथ वनडे क्रिकेट से भी संन्यास ले रहे हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

0
30

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (David Warner) ने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। 37 वर्षीय खिलाड़ी ने पहले कहा था कि वह सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के आगामी टेस्ट के बाद अपना टेस्ट करियर समाप्त कर देंगे, लेकिन वार्नर ने अब कहा है कि वह वनडे क्रिकेट से भी संन्यास ले लेंगे। हालांकि, सलामी बल्लेबाज ने कहा है कि वह 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी में चयन के लिए खुद को उपलब्ध रखेंगे।

वार्नर (David Warner) ने कहा है कि इस साल भारत में विश्व कप जीतना एक बड़ी उपलब्धि थी और यह कुछ ऐसा था जिसके बारे में उन्होंने पहले भी सोचा था। उन्होंने सोमवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में संवाददाताओं से कहा, “मैं निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं।” “यह कुछ ऐसा था जो मैंने विश्व कप के दौरान कहा था, इसे पार करना और भारत में इसे जीतना, मुझे लगता है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है।”

वार्नर ने आगे कहा, “तो मैं आज उन फॉर्मों से संन्यास लेने का निर्णय लूंगा, जो मुझे दुनिया भर में कुछ अन्य लीगों में जाने और खेलने की अनुमति देता है और एक दिवसीय टीम को थोड़ा आगे बढ़ने में मदद करता है। मुझे पता है कि एक चैंपियंस है ट्रॉफी आ रही है। अगर मैं दो साल के समय में अच्छा क्रिकेट खेल रहा हूं और मैं आसपास हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा।”

अगर वॉर्नर (David Warner) चैंपियंस ट्रॉफी में वापसी नहीं कर पाते हैं तो उन्होंने 45.30 की औसत और 22 शतकों के साथ 6932 रन बनाए हैं। वह इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और वनडे में देश के किसी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा शतकों की सूची में पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के 29 शतकों के बाद दूसरे स्थान पर हैं। पोंटिंग ने वॉर्नर से 205 वनडे पारियां भी ज्यादा खेली थीं।

वार्नर दो बार के विश्व कप विजेता भी हैं, उन्होंने 2015 में घरेलू मैदान पर और फिर 2023 में भारत में खिताब जीता था। वह 2015 में आठ पारियों में 49.28 के औसत और 120.20 के स्ट्राइक रेट से एक शतक के साथ 345 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। 2023 में, वह 11 मैचों में 48.63 की औसत और 108.29 की स्ट्राइक रेट के साथ 535 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने टूर्नामेंट में दो शतक और इतने ही अर्धशतक लगाए थे। चैंपियंस ट्रॉफी में आश्चर्यजनक वापसी को छोड़कर, अहमदाबाद में भारत के खिलाफ 2023 विश्व कप फाइनल वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका आखिरी मैच था।