एडवेंचर के शौकीनों के लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है दांदेली

0
33

उत्तर कर्नाटक के पश्चिमी घाट पर स्थित दांदेली हरे-भरे जंगलों से भरपूर है और काली नदी के तट पर स्थित है। अपने कई शानदार साहसिक अवसरों के लिए जाना जाने वाला दांडेली काली नदी पर रिवर राफ्टिंग का केंद्र है। एडवेंचर चाहने वालों के पास माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग, साइक्लिंग, कायाकिंग और कैनोइंग जैसे कई विकल्प हैं। दांदेली वन्यजीव अभयारण्य एक और रोमांचक तत्व है जो दांदेली पेश करता है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए भी बिल्कुल सही है क्योंकि वे यहां बाइसन और ब्लैक पैंथर्स को देख सकते हैं और साथ ही खूबसूरत वनस्पतियों के बीच भी रह सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग

पश्चिमी घाट में काली नदी पर स्थित दांडेली दक्षिण में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। ऐसे कई सेटअप और टूर प्रदाता हैं जो खेल के लिए सुविधाएं प्रदान करते हैं। विभिन्न वर्गों के रैपिड्स हैं। यहाँ के कुछ रैपिड्स को स्नगलर्स ट्रोव, आदिज़ बियर्ड, द स्टिच, स्टेनलीज़ स्क्वीज़ आदि नामों से जाना जाता है। उत्तरी कर्नाटक के सिरे पर स्थित, डांडेली अपने असंख्य जल क्रीड़ाओं की पेशकश के साथ साहसिक प्रेमियों को प्रसन्न करता है।

दांदेली वन्यजीव अभयारण्य

वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग, काली टाइगर रिजर्व कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में स्थित है। इसका क्षेत्रफल 834.16 वर्ग किमी है और इसे राज्य में दूसरे सबसे बड़े वन्यजीव अभयारण्य के रूप में मान्यता दी गई है। 1956 में राष्ट्रीय वन्यजीव अभयारण्य के रूप में घोषित, यह बाघ, कठफोड़वा, हॉर्नबिल, किंगफिशर, तेंदुए, हाथी आदि सहित विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। 2015 में इसका नाम डांडेली वन्यजीव अभयारण्य से बदलकर काली टाइगर रिजर्व कर दिया गया।

सिंथेरी रॉक

डांडेली वन्यजीव अभयारण्य में काली नदी के पास स्थित, सिंथेरी रॉक एक विशाल चूना पत्थर की चट्टान है जो इस क्षेत्र में ज्वालामुखीय गतिविधियों के कारण सदियों पहले बनी थी। इस अखंड संरचना के शीर्ष तक पहुंचने के लिए लगभग 400 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं, जो डांडेली घाटी का मनोरम दृश्य देखने के लिए एक आदर्श स्थान है।

कैसे पहुँचे दांदेली ?

फ्लाइट से – डांडेली में कोई हवाई अड्डा नहीं है लेकिन निकटतम हवाई अड्डा 56 किमी दूर हुबली में है। आप हवाई अड्डे से डांडेली और इसके विपरीत तक जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या निजी वाहन किराए पर ले सकते हैं। अगला निकटतम हवाई अड्डा 66 किमी दूर बेलगाम में है।
ट्रेन से – अंबेवाडी रेलवे स्टेशन दांडेली में स्थित है, लेकिन सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा नहीं है। अगला प्रमुख स्टेशन 34 किमी दूर अलनावर जंक्शन है।
स्थानीय परिवहन – इस जगह की सुंदरता का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका पैदल यात्रा है। यहां रिवर राफ्टिंग के साथ-साथ सफारी राइड का भी आयोजन किया जा सकता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

डांडेली की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम में अक्टूबर और फरवरी के बीच है। इस दौरान हरे-भरे पेड़ों से घिरा सुहावना और हवादार मौसम इसे और भी आनंददायक बना देता है। इस समय पानी ठंडा होता है जो रिवर राफ्टिंग और अन्य जल खेलों को और भी मजेदार बना देता है। प्रवासी पक्षियों का अद्भुत नजारा देखने के लिए आप गर्मियों में दांदेली भी जा सकते हैं। दूसरी ओर, डांडेली की यात्रा के लिए मानसून सबसे उपयुक्त समय है। सावधान रहें क्योंकि जल स्तर बढ़ने से उस स्थान पर जाना खतरनाक हो जाता है, कुछ बिंदुओं पर सड़कें कीचड़युक्त और दुर्गम हैं।