भारत की सबसे मशहूर झीलों में शुमार है, श्रीनगर की डल झील

देवदार के पेड़ों के हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित, डल झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता और तीर्थस्थल के लिए प्रसिद्ध है।

0
42

कश्मीर पर्यटन का गौरव मानी जाने वाली डल झील श्रीनगर का सबसे लोकप्रिय आकर्षण है। शानदार पीर पंजाल पहाड़ों और मुगल गार्डन से घिरा, यह अवश्य देखने योग्य स्थान पारिवारिक छुट्टियों, हनीमून जोड़ों और यहां तक ​​कि शांति की तलाश में अकेले यात्रियों के लिए आदर्श है।

फिल्म शूटिंग के लिए डल झील भी कश्मीर में सबसे अच्छे स्थानों में से एक है क्योंकि यह ऊंची-ऊंची पहाड़ियों, दूर-दूर तक बर्फ से ढके पहाड़ों, शांति से चलते शिकारे और पूर्ण शांति के साथ स्थिर खड़े हाउसबोट के कुछ अविश्वसनीय दृश्य पेश करता है। झील पर चलने वाले छतदार शिकारे डल झील के प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं। पर्यटकों के लिए श्रीनगर में सबसे अच्छे आवास विकल्प के रूप में झील पर हाउसबोट भी शीर्ष आकर्षण हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण होने के साथ-साथ, डल झील कार्प के साथ-साथ अपनी ढेर सारी मछलियों के कारण मछली पकड़ने के शौकीनों को भी आमंत्रित करती है। इसके अलावा फ्लोटिंग वेजिटेबल और फूल मार्केट भी देखने लायक प्रमुख जगह है। डल झील की यात्रा के लिए मार्च से नवंबर का समय सबसे अच्छा है क्योंकि इस दौरान मौसम सुहावना रहता है।