Cyclone Biparjoy: लैंडफॉल के वक्त 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवाएं

बिपरजॉय के बृहस्पतिवार को गुजरात के कच्छ जिले में दस्तक देने के बाद भावनगर सहित गुजरात के कई हिस्सों में काफी बारिश हुई है।

1
5

चक्रवाती बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) कल की शाम गुजरात में कच्छ के तट से टकरा गया। लैंडफॉल के वक्त 125 से 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तेज हवाएं चली हैं। वही बिपरजॉय के बृहस्पतिवार को गुजरात के कच्छ जिले में दस्तक देने के बाद भावनगर सहित गुजरात के कई हिस्सों में काफी बारिश हुई है।

कच्छ जिले में चक्रवाती तूफान (Cyclone Biparjoy) के कारण तेज हवा चली और भारी बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। जिले में बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए, कई इलाकों में बिजली गुल हो गई और समुद्र के पास निचले इलाकों में पानी भर गया। एक अनुमान के मुताबिक, 900 से ज्‍यादा गांव अंधेरे में हैं। चक्रवात में 2 लोगों की मौत, 22 लोगों के घायल होने की सूचना है। वहीं, 23 मवेशियों की मौत की भी जानकारी मिली है। अब तूफान राजस्‍थान की ओर बढ़ रहा है।

चक्रवात बिपारजॉय के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए

चक्रवात ‘बिपारजॉय’ (Cyclone Biparjoy) के बृहस्पतिवार की शाम को गुजरात में कच्छ के तट से टकराने के बाद तेज हवाएं चलने के कारण देवभूमि द्वारका जिले में कई पेड़ उखड़े गए। इनकी चपेट में आकर तीन लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, कच्छ जिले के जखौ और मांडवी कस्बों के पास कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। जबकि घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली टिन की चादरें उड़ गईं। गुजरात तट पर चक्रवात ‘बिपारजॉय’ ने शाम 4.30 बजे दस्तक दी और इसके टकराने की प्रक्रिया मध्यरात्रि तक पूरी हुई।

राजस्थान सरकार बिपरजॉय को लेकर अलर्ट मोड में है

राजस्थान सरकार भी बिपरजॉय को लेकर अलर्ट मोड में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को कहा कि, बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए सभी इंतजाम कर लिये गये हैं। अशोक गहलोत ने कहा कि, कल मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, मौसम विभाग और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये हैं।

जोधपुर और उदयपुर संभाग में 16 और 17 जून को भारी बारिश होने की संभावना

अशोक गहलोत ने भरतपुर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि, कल एक समीक्षा बैठक कर नागरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन के लोगों के दलों का गठन कर दिया गया है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात के कारण जोधपुर और उदयपुर संभाग में 16 और 17 जून को भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 16 जून को जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर और जोधपुर के आसपास के इलाकों में और 17 जून को जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग के आसपास के इलाकों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

तेज बारिश के बीच एक व्यक्ति और उसके बेटे की हुई मौत

बिपरजॉय चक्रवात के कारण हो रही तेज बारिश के बीच भावनगर में गुरूवार को एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई। भावनगर में मामलातदार (राजस्व अधिकारी) एस. एन. वाला ने कहा कि, सुबह से हुई बारिश के बाद सीहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाले एक नाले के ऊपर से पानी बहने लगा। उन्‍होंने बताया, अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड नाले में फंस गया। जानवरों को बचाने के लिए 55 वर्षीय रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) नाले में घुस गए। वे पानी में बह गए उनके शवों को कुछ दूर से निकाल लिया गया।

चक्रवात के कारण अब तक 99 ट्रेन रद्द की गई

पश्चिम रेलवे ने ‘बिपरजॉय’ चक्रवात के मद्देनजर अगले तीन दिन एहतियात के तौर पर कुछ और ट्रेन रद्द करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ ने बृहस्पतिवार शाम को गुजरात के कच्छ तट पर दस्तक दी। पश्चिम रेलवे की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, उसने ऐहतियात के तौर पर 23 और ट्रेन रद्द कर दी हैं। इसके अलावा तीन ट्रेन को गंतव्य पर पहुंचने से पहले ही रोक दिया है, जबकि सात अन्य ट्रेन उनके तय स्टेशन की जगह दूसरे स्टेशन से चलाई जाएंगी। चक्रवात के कारण अब तक 99 ट्रेन रद्द की गई हैं, 39 ट्रेन को उनके गंतव्य से पहले ही रोक दिया जाएगा, जबकि 38 ट्रेन को उनके तय स्टेशन के बजाय दूसरे स्टेशन से चलाया जाएगा।

Comments are closed.