Crypto.com करेगा 20% नौकरियों में कटौती

FTX के पतन को बताया कारण

0
44
Crypto.com

Crypto.com ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने कर्मचारियों में लगभग 20% की कटौती करेगा, क्योंकि पिछले साल FTX के पतन के कारण क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों को उद्योग-व्यापी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

सिंगापुर स्थित कंपनी की घोषणा उस समय हुई जब कुछ ही दिनों पहले एक्सचेंज कॉइनबेस ग्लोबल इंक और हुओबी ने अपने कर्मचारियों में लगभग 20% की कटौती करने की घोषणा की। एक सूत्र ने पिछले हफ्ते रॉयटर्स को बताया कि जेनेसिस ने भी नौकरियों में कटौती की है, जो उसके कर्मचारियों की संख्या के 30% के बराबर है।

सिंगापुर मुख्यालय वाली क्रिप्टो.कॉम में यह दूसरी बड़ी छंटनी है। पिछले साल के मध्य में क्रिप्टो.कॉम में 250 नौकरियों में कटौती की थी। हालांकि एक रिपोर्ट ने कहा था कि 2,000 से अधिक लोगों को या तो निकाल दिया गया था या उन्होंने अपनी मर्जी से नौकरी छोड़ दी थी। कंपनी ने यह नहीं बताया कि छंटनी के नए दौर में किन भूमिकाओं को समाप्त किया जा रहा है।उन्होंने एफटीएक्स के पतन को दोषी ठहराया।बढ़ती ब्याज दरों के बीच वृहद आर्थिक मंदी का सामना करने के लिए पिछले साल जुलाई में नौकरियों को कम करने के बाद, Crypto.com पर छंटनी लगभग छह महीने में दूसरी बार होगी।

Crypto.com के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस मार्सज़ालेक ने एक बयान में कहा, हाल ही में FTX के पतन ने “उद्योग में विश्वास को काफी नुकसान पहुंचाया”। उन्होंने आगे कहा, “यह इस कारण से है, जैसा कि हम विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं, हमने कंपनी को दीर्घकालिक सफलता के लिए स्थिति में लाने के लिए अतिरिक्त कटौती करने का कठिन लेकिन आवश्यक निर्णय लिया।”

सैम बैंकमैन-फ्राइड के एफटीएक्स का पतन 2022 में बड़ी क्रिप्टो-संबंधित विफलताओं की श्रृंखला में सबसे बड़ा था। इसने एक क्रिप्टोकरंसी मार्ग को जन्म दिया और अनुमानित 1 मिलियन लेनदारों को अरबों डॉलर के नुकसान का सामना करना पड़ा।