Cricket World Cup: अक्टूबर-नवंबर में अहमदाबाद के मोदी स्टेडियम में होगा भारत बनाम पाकिस्तान मैच

पता चला है कि मौजूदा समय में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के बाद बीसीसीआई विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा भव्य तरीके से करेगा।

1
60

Cricket World Cup: अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Modi Stadium) अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी 50 ओवर के विश्व कप में हाई-प्रोफाइल भारत बनाम पाकिस्तान मैच की मेजबानी करने के लिए सबसे आगे चल रहा है, जो भारतीय सरजमीं पर दो कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच पहला मैच है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ी संख्या में प्रशंसकों की प्रत्याशा में अहमदाबाद स्टेडियम (Modi Stadium) में हाई-वोल्टेज मैच की मेजबानी करने का फैसला किया है। 1 लाख की बैठने की क्षमता के साथ, नरेंद्र मोदी स्टेडियम देश का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

5 अक्टूबर से होगा शुरू

पता चला है कि मौजूदा समय में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के बाद बीसीसीआई विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा भव्य तरीके से करेगा। अगर सब कुछ तय कार्यक्रम के मुताबिक रहा तो 50 ओवर का विश्व कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा, जिसमें नागपुर, बेंगलुरु, त्रिवेंद्रम, मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, राजकोट, इंदौर, बेंगलुरु, मोहाली और धर्मशाला अभ्यास मैचों के स्थानों के रूप में सूचीबद्ध किये गये है। हालांकि, इन स्थलों में से केवल सात ही भारत के लीग मैचों की मेजबानी करेंगे। अहमदाबाद (Modi Stadium) एकमात्र ऐसा स्थान हो सकता है जहां भारत दो मैच खेल सकता है, बशर्ते टीम फाइनल में पहुंच जाए।

पता चला है कि पाकिस्तान सुरक्षा कारणों से अपने ज्यादातर मैच चेन्नई और बेंगलुरू में खेल सकता है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स को भी वेन्यू माना जा रहा है। इसी तरह, बांग्लादेश भी अपने अधिकांश मैच कोलकाता और गुवाहाटी में खेल सकता है क्योंकि इससे पड़ोसी देश के प्रशंसकों के लिए यात्रा की दूरी कम हो जाएगी।

अक्टूबर-नवंबर में मानसून का मौसम होने के कारण, बीसीसीआई नवंबर के पहले सप्ताह से पहले देश के दक्षिणी हिस्सों में मैच खत्म करने की योजना बना रहा है। बीसीसीआई ने भारतीय टीम प्रबंधन के साथ भी परामर्श किया और पाकिस्तान के अलावा मैचों के लिए अपनी प्राथमिकताएं मांगीं।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय टीम ने बीसीसीआई से अनुरोध किया कि वह ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच ऐसे स्थलों पर आवंटित करे जहां स्पिनरों को मदद मिले। इसने बोर्ड से कहा कि वह धीमी पिचों को तरजीह देता है क्योंकि वह तथाकथित घरेलू लाभ को अधिकतम करना चाहता है, यह पिछले कुछ वर्षों से चलन में है।

बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, “भारतीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में घर में धीमी पिचों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए टीम प्रबंधन ने अनुरोध किया था कि जब भी कार्यक्रम तैयार किया जा रहा हो तो भारतीय टीम को धीमी पिचों पर शीर्ष टीमों का सामना करना चाहिए। वे घरेलू फायदा उठाना चाहते थे।”

सूत्रों ने कहा कि राज्य इकाइयां पहले ही अपनी इच्छा सूची बीसीसीआई को दे चुकी हैं, लेकिन मैचों के आयोजन स्थलों के आवंटन पर फैसला सिर्फ बीसीसीआई ही करेगा। लेकिन उन्होंने कहा कि चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के मैच की मेजबानी करने की प्रबल संभावना है, जबकि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेल अन्य केंद्रों में खेले जाएंगे जहां पिचें धीमी होंगी।

बीसीसीआई ने 50 ओवर के विश्व कप से पहले देश भर में स्टेडियमों को अपग्रेड करने के लिए 500 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पहले कहा था कि स्टेडियमों की स्थिति पर हालिया आलोचना के बाद बोर्ड अपने बुनियादी ढांचे का उन्नयन करेगा, स्वच्छ शौचालयों, आसान पहुंच और स्वच्छ सीटों के साथ शीर्ष प्राथमिकताएं।

शाह ने कहा, “विश्व कप से पहले देश में सभी मौजूदा बुनियादी ढांचे को अपग्रेड किया जाएगा। आईपीएल और विश्व कप के दौरान प्रशंसकों के व्यापक समूह के साथ जुड़ने के लिए स्टेडियम का आकलन किया गया है। इसलिए इस अवधि के दौरान बुनियादी ढांचे का उन्नयन किया जाएगा।”

Comments are closed.