Cricket World Cup 2023: आज अहमदाबाद में होगा भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला

जाने भारत की अनुमानित एकादश।

0
82

Cricket World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) से भिड़ने के लिए तैयार है। दोनों टीमें अपने पिछले कुछ मैचों में जीत के दम पर इस प्रतियोगिता में उतर रही हैं, लेकिन भारत अब तक अपने प्रदर्शन से अधिक आश्वस्त दिख रहा है। इसके अलावा, भारत के पास इस प्रतियोगिता में थोड़ी मानसिक बढ़त है क्योंकि उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान पर बढ़त बनाए रखी है, और उन्होंने हाल ही में एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के मुकाबले में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों पर 228 रन की बड़ी जीत भी दर्ज की है। देखना ये होगा कि अब ये लड़ाई क्या मोड़ लेती है? यहां हम पाकिस्तान के खिलाफ इस बहुप्रतीक्षित मुकाबले के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन पर एक नजर डालेंगे।

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा और शुबमन गिल

कथित तौर पर डेंगू से पीड़ित होने के कारण शुबमन गिल (Shubman Gill) टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा कि इस युवा खिलाड़ी के वनडे क्रिकेट विश्व कप में पदार्पण करने की “99 प्रतिशत संभावना” है। गिल की अनुपस्थिति में किशन ने बल्लेबाजी की शुरुआत की लेकिन संभावना है कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम एकादश में जगह नहीं मिलेगी। रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट हो गए लेकिन उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 84 गेंदों में 131 रन बनाकर वापसी की। उम्मीद है कि वह अपनी फॉर्म को आगे भी जारी रखेंगे।

मध्यक्रम: विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल

कोहली, अय्यर और राहुल क्रमश: नंबर 3, 4 और 5 पर उतरेंगे। कोहली (Virat Kohli) ने इस टूर्नामेंट में अब तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ क्रमशः 84 और 55* रन की मैच जिताऊ पारी खेलकर बड़ी सफलता हासिल की है। अय्यर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट हो गए लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ 25 रन बनाकर नाबाद रहे। केएल राहुल, जो चोट से वापसी के बाद से शानदार फॉर्म में हैं, ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 97* रन की मैच जिताऊ पारी भी खेली है। कोहली और राहुल दोनों ने हाल ही में एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाए थे, इसलिए इस मुकाबले में मध्यक्रम की बड़ी भूमिका होगी।

ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा और शार्दुल ठाकुर

भारत इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए पंड्या (Hardik Pandya), जडेजा और ठाकुर के रूप में तीन ऑलराउंडरों के साथ उतरेगा। पंड्या को अब तक दोनों मैचों में संक्षिप्त भूमिका निभानी पड़ी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, उन्होंने एक विकेट लिया और 11 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ एक और शानदार स्पैल किया, जहां उन्होंने दो और विकेट लिए। दूसरी ओर, जडेजा को अब तक बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला है, लेकिन उन्होंने दोनों मैचों में अच्छी गेंदबाजी की है, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रहा है। उन्होंने उस मैच में 10-2-28-3 के शानदार आंकड़े दर्ज किये। ठाकुर ने अब तक केवल एक ही गेम खेला है, जो कि अफगानिस्तान के खिलाफ पिछला मैच था, और उन्होंने 5.1 रन प्रति ओवर की गति से एक विकेट लिया था। यह एक अच्छा प्रदर्शन था और ये तीनों इस महत्वपूर्ण मुकाबले में फिर से अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक होंगे।

गेंदबाज: कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, और मोहम्मद सिराज/मोहम्मद शमी

कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने दोनों मैचों में अच्छी गेंदबाजी की है और 4.10 की इकॉनमी रेट से अब तक कुल तीन विकेट लिए हैं। जसप्रित बुमरा छह विकेट के साथ भारत के शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अफगानिस्तान के खिलाफ 4-39 के स्पैल के साथ आया था। हालाँकि, सिराज थोड़े बदरंग दिख रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की, एक विकेट लिया और लगभग 4.00 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की। लेकिन उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने नौ ओवरों में 76 रन लुटाए। भारत इस रोमांचक मुकाबले के लिए सिराज की जगह मोहम्मद शमी को मौका दे सकता है।

भारत बनाम पाकिस्तान, Cricket World Cup 2023 की अनुमानित एकादश: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज /मोहम्मद शमी।