कॉन्फिडेंस कम कर रहे है चेहरे के दाग-धब्बे, अपनाये ये सिंपल होम रेमेडीज

0
25

काले धब्बे बहुत परेशान करने वाले हो सकते हैं। ये आपके चेहरे की रौनक ख़त्म करने के साथ-साथ आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस के लिए भी हानिकारक हो सकते है। लेकिन आपको उनके साथ सह-अस्तित्व में रहने की ज़रूरत नहीं है।ऐसा इसलिए है क्योंकि चेहरे पर ऐसे दाग-धब्बों के बारे में इस लेख में उनके लक्षण, कारण और उपचार के साथ चर्चा की गई है।

कारण

आइए सबसे पहले यह समझें कि चेहरे पर काले धब्बों के लिए कारण क्या होते हैं। सूरज के लंबे समय तक संपर्क में रहने से होने वाले दाग या हाइपरपिग्मेंटेशन चेहरे पर काले धब्बों के दो मुख्य कारण हैं। त्वचा की हानिकारक सूरज की किरणों को अवशोषित करने की क्षमता के कारण, अधिक मेलेनिन सांद्रता वाली त्वचा, जैसे कि हमारा भारतीय रंग, काले धब्बों के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। इसके अलावा, चेहरे पर काले धब्बे वैक्सिंग, अत्यधिक एक्सफोलिएशन और मुँहासे के निशान जैसी प्रथाओं के कारण हो सकते हैं; इन सभी का इलाज चेहरे पर काले धब्बों के घरेलू उपचार से किया जा सकता है।

अपनाये ये होम रेमेडीज

हल्दी निखारेगी रूप

एक और प्राकृतिक उपचार जो समय की कसौटी पर खरा उतरा है वह है हल्दी, अपने सक्रिय यौगिक करक्यूमिन के कारण। हल्दी के करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल ?

  • हल्दी फेस मास्क बनाने के लिए, एक चम्मच हल्दी पाउडर में पर्याप्त पानी या दही मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।
  • इसे 10-15 मिनट के लिए या पूरी तरह सूखने तक छोड़ दें।
  • इसे धो लें और इस तरह घर पर ही चेहरे से काले दाग-धब्बे प्रभावी ढंग से हटाएं।

दही और दलिया का जादू

दही और दलिया दो और प्राकृतिक तत्व हैं जो आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं और प्राकृतिक रूप से चेहरे से दाग-धब्बे हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। दही के प्राकृतिक एसिड और एंजाइम त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने और स्वस्थ रंगत को बढ़ावा देने के लिए आदर्श हैं। दूसरी ओर, ओटमील एक सौम्य स्क्रबिंग एजेंट है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और काले धब्बे और मुँहासे के निशान को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल ?

  • पेस्ट बनाने के लिए दही और बारीक पिसा हुआ दलिया बराबर मात्रा में मिलाएं।
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे गोलाकार गति में मालिश करें, फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में कुछ बार अच्छी तरह से धोएं ।
  • इस प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटिंग मास्क के लाभों का आनंद लें।

एलोवेरा से मिटाये दाग-धब्बे

एलोवेरा, जिसे अक्सर प्रकृति की पट्टी कहा जाता है, क्षतिग्रस्त त्वचा और काले धब्बों के लिए एक सुखदायक और प्राकृतिक उपचार है। एलोवेरा का जेल मुँहासे और चकत्ते सहित क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने के लिए एकदम सही है, और प्राकृतिक रूप से चेहरे से दाग-धब्बे हटाने का एक और तरीका है।

कैसे करें इस्तेमाल ?

  • एलोवेरा जेल का उपयोग करने के लिए, बस एक ताजा एलोवेरा की पत्ती को काटें और जेल निकालने के लिए एक चम्मच का उपयोग करें।
  • जेल को सीधे अपने काले धब्बों पर लगाएं और इसे अपनी त्वचा में समा जाने दें।