आम आदमी पर पड़ेगा असर, फरवरी में होंगे देश भर में ये बड़े बदलाव

1 फरवरी से कई ऐसे नए नियम लागू हो रहे हैं, जिससे आम आदमी सीधे तौर पर प्रभावित होगा। ऐसे में इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

0
16

1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होना था जो की हो चूका है इसके साथ ही फरवरी महीने के शुरू होते ही NPS विड्रॉल, ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन से जुड़े नए नियम भी लागू होने वाले हैं। जनवरी का महीना खत्म हो गया है और साल 2024 के दूसरे महीने यानी फरवरी की शुरुआत हो गयी है हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होते ही कई तरह के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। 1 फरवरी से कई ऐसे नए नियम लागू हो रहे हैं, जिससे आम आदमी सीधे तौर पर प्रभावित होगा। ऐसे में इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इनमें कुछ ऐसे भी नियम हैं, जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। आइए हम आपको बताते है नए नियमो के बारे में।

FASTag KYC के नियमों में हो रहा है बदलाव

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट करने की घोषणा की है, ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने फास्टैग का केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो इसे फटाफट निपटा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद इसे बंद कर दिया जाएगा। हलाकि एनएचएआई ने फास्टैग के लिए केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन एक महीने के लिए बढ़ा दी है।
इससे पहले NHAI ने एक बयान जारी कर कहा था कि फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी है। इतना ही नहीं KYC नहीं करने पर आपको 1 फरवरी से दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा, यह कदम NHAI ने वन व्हीकल, वन फास्टैग (One Vehicle One FASTag) इनीशिएटिव का हिस्सा है, जिसका मकसद कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग के उपयोग को रोकना है।

IMPS नियमों में बड़ा बदलाव

अगर आप ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। RBI के अनुसार, अब आप IMPS के जरिये बेनिफिशरी का नाम जोड़े बिना बैंक अकाउंट से 5 लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं। NPCI ने 31 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी करके इस बात की जानकारी दी थी। जिसमें कहा गया था कि IMPS से संबंधित ये नियम (New IMPS Rule) 1 फरवरी 2024 से लागू हो जाएगा।

पेट्रोल-डीजल सहित LPG की कीमतों में बदलाव

1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश होने के साथ ही पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) और LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को फ्यूल रेट में बदलाव करती हैं। लंबे समय से तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। इस बार बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीदें हैं कि सरकार पेट्रोल-डीजल सहित LPG की कीमतों में राहत दे सकती है।

फरवरी में 11 दिन बैंक रहेंगे बंद

हर महीने की तरह फरवरी महीने में भी कई दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं। RBI ने राष्ट्रीय स्तर पर बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी की है। इसमें अलग-अलग राज्यों में होने वाले कई त्‍योहारों की छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, फरवरी महीने के 29 दिनों में से 11 दिन बैंक बंद (Bank Holiday 2024) रहेंगे। इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे। ऐसे में बैंक जाने से पहले पता कर लें कि फरवरी महीने में कब-कब बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं। अगर बैंकों की छुट्टियां (Bank Holiday In February 2024) रहेगी तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम अटक सकते हैं। हालांकि, आप बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

NPS विड्रॉल के नए नियम होंगे लागू

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने 12 जनवरी, 2024 को एक सर्कुलर जारी करते हुए नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) से जुड़े नियमों में बदलाव करने की घोषणा की है। इसके तहत सब्सक्राइबर्स के लिए विड्रॉल के नए नियम लागू होने जा रहे हैं। जिसके मुताब 1 फरवरी से एनपीएस अकाउंटहोल्डर्स को एम्प्लॉयर कंट्रीब्यूशन को छोड़कर जमा राशि का केवल 25 फीसदी रकम निकालने की अनुमति होगी। इसके लिए अकाउंटहोल्डर्स को सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ विड्रॉल रिक्वेस्ट सब्मिट करना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन पूरा होने पर ही जमा राशि निकाली जा सकती है।