हैरान कर देगी कोलंबिया की ‘कैनो क्रिस्टल्स नदी’

0
6

कोलम्बिया के सेर्रानी दे ला मकरना नेशनल पार्क में स्थित कैनो क्रिस्टल्स नदी आपको आश्चर्य में डाल देगी। कैनो क्रिस्टल्स को अक्सर “पांच रंगों की नदी” या “तरल इंद्रधनुषी नदी” कहा जाता है, क्योंकि ये नदी एक कलर पैलेट जैसी दिखाई देती है। कुछ प्रकाश और पानी की स्थितियों में, चमकीले हरे, पीले, लाल और बैंगनी रंग नदी में बहते हुए दिखाई दे सकते हैं। कभी-कभी, नदी चमकीले नीले, गर्म गुलाबी, नारंगी या गहरे मैरून रंग की भी दिखाई दे सकती है।

अपने इसी खासियत के लिए ये नदी सिर्फ स्थानीय ही नहीं, बल्कि पर्यटकों को भी हैरत में डाल देती है। स्थानीय किंवदंती के अनुसार, यह पृथ्वी के माध्यम से बहने के लिए स्वर्ग से बच निकला। जबकि नदी के बहुरूपदर्शक रंग अलौकिक शक्तियों या कोलम्बियाई जादू यथार्थवाद के काम की तरह लग सकते हैं। वास्तव में एक अद्वितीय जैविक घटना का परिणाम है, जो आम तौर पर जून से नवंबर तक होता है।

ये नदी एक कलर पैलेट जैसी क्यों दिखती है ? इसके लिए पार्क गाइड समझाते हैं, कि एक दुर्लभ, स्थानिक पौधा जिसे मैकेरेनिया क्लैविगेरा कहा जाता है, कैनो क्रिस्टेल्स के चट्टानी नदी के किनारे पर स्थित है।अधिकांश वर्ष के लिए, यह काई जैसी वृद्धि एक मौन गहरे हरे रंग में दिखाई देती है। लेकिन जब बरसात का मौसम वापस आता है और पानी का स्तर बढ़ जाता है और सही मात्रा में सूरज की रोशनी नदी के तल तक पहुंचती है, तो पौधे बैंगनी, फूशिया, गुलाबी, पीले और हरे रंग के जीवंत स्पेक्ट्रम में उग आते हैं जो नदी के किनारे को ढंकते हैं।