CNG कार नहीं बनेगी आग का गोला, बस इन बातों का रखें ध्यान

जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि आखिर किन बातों का ध्यान रखकर आप अपने CNG कार को आग लगने से बचा सकते हैं?हम यहां पर कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

0
6

CNG Cars Dos and Donts CNG बेहतर माइलेज के साथ-साथ किफायती भी रहती है। जिसकी वजह से इसे बहुत से लोक खरीदना पसंद कर रहे हैं। हाल के समय में CNG कारों में आग लगने की कई खबरे सामने आई है। जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि आखिर किन बातों का ध्यान रखकर आप अपने CNG कार को आग लगने से बचा सकते हैं?हम यहां पर कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

न करें कार में किसी तरह का जुगाड़

बहुत से लोग कार की अच्छी माइलेज के लिए तरह-तरह के जुगाड़ करते हैं, जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आपको अधिकृत CNG किट का इस्तेमाल ही करना चाहिए।

फुल न कराएं टैंक

CNG की कारों में फ्यूल पूरी तरह से नहीं भरवाएं। गर्मी के मौसम फ्यूल फुल होने की वजह से टंकियों में प्रेशर बढ़ता जाता है। जिसकी वजह से यह फट सकता है।

ब्रैंडेड का एक्सेसरीज का करें इस्तेमाल

CNG कारों में सस्ती चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ये चीजें आपके लिए आगे चलकर महंगा पड़ सकता है। सस्ती एक्सेसरीज की जगह पर आपको किसी ब्रैंड की एक्सेसरीज इस्तेमाल करना चाहिए। आपको बेमेल सिलेंडर या फ्यूल किट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

गैस स्टेशन गाड़ी बंद कर दें

जब भी आप अपनी कार में CNG भरवाने जाए तो गैस स्टेशन पर उसे पूरी तरह से बंद कर दें। इतना ही अगर कार में लोग हैं तो उन्हें उससे बाहर भी निकलने के लिए बोल दें। दरअसल गैंस इंजन भरवाने के दौरान एक छोटी सी चिंगारी आग का रूप ले सकती है।

कार के अंदर न करें स्मोकिंग

गाड़ी कोई भी हो उसके अंदर बैठकर स्मोकिंग कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। CNG कार के भीतर ही ट्रंक होती है, जो गैस से भरा होता है। ये हल्की सी चिंगारी की वजह से आग के गोला में तब्दील हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here