गोरखपुर में पहुंचे सीएम योगी, जनता को किया संबोधित

0
29

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। जहां पर उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक किया और कहा कि सभी को एक समान योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

सीएम योगी ने बाते मोबाइल फोन-टेबलेट

गोरखपुर (Gorakhpur) में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे जहां पर उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने का काम किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि तकनीक का प्रयोग आज योजनाओं के पारदर्शी क्रियान्वयन तथा जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। तकनीक, भ्रष्टाचार पर प्रहार का सबसे कारगर मंत्र है। तकनीक के इस्तेमाल से युवाओं को समयानुकूल सक्षम, समर्थ बनाने के साथ ही उन्हें आत्मनिर्भरता की तरफ अग्रसर करने के लिए प्रदेश सरकार दो करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन-टैबलेट उपलब्ध कराने के लक्ष्य की प्राप्ति की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है।  

सीएम योगी बोल सिर्फ डिग्री बांटने का केंद्र ना बने शिक्षण संस्थान

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक लंबे दौर तक विश्वविद्यालय एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थान सिर्फ डिग्री, डिप्लोमा बांटने वाले टापू बनकर रह गए थे। उन्हें इससे बाहर निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति दी है। इस नीति से जुड़कर संस्थानों की जिम्मेदारी है कि वे विद्यार्थियों को पारंपरिक पाठ्यक्रम का ज्ञान देने के साथ उन्हें आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से दिए जा रहे स्मार्टफोन को केंद्र व राज्य सरकार की कई योजनाओं की जानकारी से भी जोड़ा गया है। युवा इसके जरिये पीएम स्टार्टअप योजना, स्टैंडअप योजना, मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को जानकर आत्मनिर्भरता की राह भी चुन सकते हैं। इसमें बालिकाओं के लिए भी कई स्कीम जुड़ी है।