क्लाउडिया शिनबाम ऐतिहासिक जीत के साथ मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गईं

मेक्सिको की पहली निर्वाचित महिला राष्ट्रपति क्लाउडिया शिनबाम ने कसम खाई, "मैं आपको निराश नहीं करूंगी।"

0
6

MEXICO CITY: क्लाउडिया शिनबाम (Claudia Sheinbaum) रविवार को भारी मतों से मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गईं, उन्होंने बड़े पैमाने पर आपराधिक और लिंग आधारित हिंसा से त्रस्त देश में इतिहास रच दिया।

मेक्सिको सिटी के मुख्य चौराहे पर झंडा लहराते समर्थकों की भीड़ ने मारियाची संगीत पर गीत गाए और नृत्य किया और सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार की जीत का जश्न मनाया।

“मैं उन लाखों मैक्सिकन महिलाओं और पुरुषों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने इस ऐतिहासिक दिन पर हमें वोट देने का फैसला किया,” शिनबाम (Claudia Sheinbaum) ने जयकार कर रही भीड़ को संबोधित करते हुए जीत का संदेश दिया। मैं आपको निराश नहीं करूंगी,” 61 वर्षीय पूर्व मेक्सिको सिटी मेयर ने कसम खाई।”

उन्होंने अपने मुख्य विपक्षी प्रतिद्वंद्वी ज़ोचिटल गैल्वेज़ को धन्यवाद दिया, जिन्होंने हार स्वीकार कर ली।

नेशनल इलेक्टोरल इंस्टीट्यूट के प्रारंभिक आधिकारिक परिणामों के अनुसार, वैज्ञानिक प्रशिक्षण प्राप्त शीनबाम ने लगभग 58-60 प्रतिशत वोट जीते। यह गैल्वेज़ से 30 प्रतिशत से अधिक अंक आगे था, और एकमात्र उम्मीदवार, लंबे समय से मध्यमार्गी जॉर्ज अल्वारेज़ मेनेज़ से लगभग 50 प्रतिशत अंक आगे था।

मतदाता अति-हिंसक ड्रग कार्टेल द्वारा आतंकित क्षेत्रों में छिटपुट हिंसा के बावजूद, लैटिन अमेरिकी राष्ट्र भर में मतदान केंद्रों पर उमड़ पड़े थे। विशेष रूप से खूनी चुनावी प्रक्रिया के बाद, जिसमें दो दर्जन से अधिक महत्वाकांक्षी स्थानीय राजनेताओं की हत्या हुई है, मतदाताओं की सुरक्षा के लिए हजारों सैनिकों को तैनात किया गया था।

‘परिवर्तन’

मतदान करने जा रही मैक्सिकन महिलाओं ने एक ऐसे देश में उच्चतम राजनीतिक कांच की छत को तोड़ने की संभावना को खुश किया था, जहां हर दिन लगभग 10 महिलाओं या लड़कियों की हत्या की जाती है।

मेक्सिको सिटी में 55 वर्षीय क्लीनर क्लेमेंसिया हर्नांडेज़ (Clemencia Hernández) ने कहा, “एक महिला राष्ट्रपति इस देश के लिए एक परिवर्तन लाएगी, और हमें उम्मीद है कि वह महिलाओं के लिए और अधिक करेगी।” उन्होंने कहा, “कई महिलाएं अपने पार्टनर के अधीन हैं। उन्हें काम करने के लिए घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं है।”

30 वर्षीय डेनिएला पेरेज़ (Daniela Pérez) ने कहा कि एक महिला राष्ट्रपति होना “कुछ ऐतिहासिक” होगा, भले ही उनके विचार में दोनों मुख्य उम्मीदवारों में से कोई भी “पूरी तरह से नारीवादी” नहीं था।”

लॉजिस्टिक्स कंपनी के मैनेजर ने कहा, “हमें महिलाओं के अधिकारों में सुधार, महिलाओं की हत्या के मुद्दे को हल करने – जो पागल हो गए हैं – महिलाओं का अधिक समर्थन करने के बारे में उनके रुख को देखना होगा।”

दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले स्पेनिश भाषी देश में लगभग 100 मिलियन लोग मतदान करने के लिए पंजीकृत थे, जिसमें 129 मिलियन लोग रहते हैं। शिनबाम अपनी लोकप्रियता का श्रेय निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर (Andrés Manuel López Obrador) को देती हैं, जो एक वामपंथी और सलाहकार हैं, जिनकी स्वीकृति रेटिंग 60 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन उन्हें केवल एक कार्यकाल पूरा करने की अनुमति है। लोपेज़ ओब्रेडोर ने अपने सहयोगी को “मेरे पूरे स्नेह और सम्मान” के साथ बधाई दी। मेक्सिको का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होने के साथ-साथ, “वह हमारे देश के इतिहास में संभवतः सबसे अधिक मत प्राप्त करने वाली राष्ट्रपति भी हैं,” उन्होंने कहा।

अपना मत डालने के बाद, शिनबाम (Claudia Sheinbaum) ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने लिए नहीं बल्कि 93 वर्षीय वयोवृद्ध वामपंथी, इफिगेनिया मार्टिनेज के संघर्ष के सम्मान में वोट दिया था।

‘गोली नहीं गले लगाना’

एक ऐसे देश में जहाँ राजनीति, अपराध और भ्रष्टाचार आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, ड्रग कार्टेल अपने पसंदीदा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले, एक हिंसक पश्चिमी राज्य में एक स्थानीय उम्मीदवार की हत्या कर दी गई, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस चुनाव के मौसम में कम से कम 25 अन्य राजनीतिक उम्मीदवारों की हत्या की गई।

मध्य मैक्सिकन राज्य पुएब्ला में, अज्ञात व्यक्तियों द्वारा मतदान केंद्रों पर हमला करके कागजात चुराने के बाद दो लोगों की मौत हो गई, एक स्थानीय सरकारी सुरक्षा स्रोत ने एएफपी को बताया।

हिंसा के कारण दक्षिणी राज्य चियापास में दो नगर पालिकाओं में मतदान स्थगित कर दिया गया। शीनबाम ने अपराध को जड़ से खत्म करने के लिए निवर्तमान राष्ट्रपति की विवादास्पद “गोली नहीं गले लगाओ” रणनीति को जारी रखने का संकल्प लिया है।

गैल्वेज़ ने कार्टेल से संबंधित हिंसा के प्रति कठोर रुख अपनाने की कसम खाई, उन्होंने घोषणा की कि “अपराधियों को गले लगाने का चलन खत्म हो गया है।”

2006 में सरकार द्वारा मादक पदार्थों की तस्करी से लड़ने के लिए सेना तैनात किए जाने के बाद से 450,000 से अधिक लोगों की हत्या की जा चुकी है और हजारों लोग लापता हो गए हैं।

अगले राष्ट्रपति को पड़ोसी संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ नाजुक संबंधों को भी संभालना होगा, विशेष रूप से सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी और प्रवास के जटिल मुद्दों को।