क्राइस्ट द रिडीमर: एक विशाल विश्व आश्चर्य

0
28

जैसा कि आप में से अधिकांश लोग जानते होंगे, क्राइस्ट द रिडीमर को 2007 में दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक के रूप में घोषित किया गया था। आप नाम से पहले ही समझ गए होंगे कि यह मूर्ति यीशु मसीह की है। क्रिस्टो रेडेंटोर के रूप में भी जाना जाता है, यह दुनिया की सबसे ऊंची ऐतिहासिक मूर्तियों में से एक है, जो ब्राजील के रियो डी जनेरियो में कोरकोवाडो पर्वत के उच्चतम बिंदु पर स्थित है।

ईसाई धर्म का वैश्विक प्रतीक माने जाने वाले इस सांस्कृतिक प्रतीक का निर्माण 1931 में किया गया था। फ्रांसीसी मूर्तिकार पॉल लैंडोव्स्की, ब्राजील के सिविल इंजीनियर हेइटर दा सिल्वा कोस्टा और फ्रांसीसी इंजीनियर अल्बर्ट कैकोट ने इस प्रतिमा को बनाने में सहयोग किया था। जहां तक ​​प्रतिमा के चेहरे की बात है, इसे रोमन मूर्तिकार घोरघे लियोनिडा द्वारा डिजाइन किया गया था।

क्राइस्ट द रिडीमर प्रतिमा की ऊंचाई 98 फीट है और इसकी भुजाएं क्षैतिज रूप से लगभग 92 फीट की दूरी पर फैली हुई हैं। यह प्रबलित कंक्रीट (कंक्रीट, धातु जैसे स्टील से जड़ा हुआ) से बना था। ऐसा माना जाता है कि मूर्ति में हजारों त्रिकोणीय-सोपस्टोन टाइलें हैं। यह आकृति 26 फीट ऊंचे वर्गाकार पत्थर के आधार पर खड़ी है। इसमें आर्ट डेको शैली (1920 और 1930 के दशक के दौरान लोकप्रिय हुई एक मूर्तिकला शैली और चित्रित ज्यामितीय आकृतियों की विशेषता) को दर्शाया गया है।