आपकी ट्रिप को यादगार बना देगा चोपता का सफर

0
16

चोपता एक सुरम्य गांव है जो अभी भी यात्रियों के लिए अज्ञात है, यह “उत्तराखंड के मिनी स्विट्जरलैंड” के रूप में भी प्रसिद्ध है। चोपता में ठंडी स्वास्थ्यप्रद हवा और पक्षियों की चहचहाहट के साथ उठें, जो शहरों और अन्य हिल स्टेशनों के तेज हॉर्न से बहुत दूर है, चोपता से सुबह का दृश्य स्फूर्तिदायक होता है जब सूरज की लाल किरणें बर्फ से लदे हिमालय को चूमती हैं। यह शांत निवास इस क्षेत्र में पाए जाने वाले घटते चीड़, देवदार, रोडोडेंड्रोन और अन्य शंकुधारी पेड़ों से घिरा हुआ है, जो चोपता को वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध बनाता है।

क्या देखें चोपता में

चंद्रशिला

4020 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, चंद्रशिला तुंगनाथ से 1 किमी की पैदल यात्रा के बाद पहुंचा जा सकता है। इस स्थान से नंदा देवी, त्रिशूल, बंदरपूंछ, चौखंबा सहित विशाल हिमालय चोटियों का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है।

तुंगनाथ मंदिर

तुंगनाथ 3680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह भारत में भगवान शिव का सबसे ऊंचा मंदिर है। तुंगनाथ पंच केदारों में से एक है और यह वह मंदिर है जहां शिव की भुजा की पूजा की जाती है। यह हिंदू श्रद्धालुओं के लिए एक जगह है लेकिन जो लोग ट्रैकिंग का आनंद लेते हैं वे भी यहां आ सकते हैं

देवरियाताल

देवरियाताल उखीमठ-चोपता मार्ग पर स्थित है। यह एक उच्च ऊंचाई वाली झील है, जिस तक मस्तूरा और साड़ी गांवों से लगभग 3 किमी की चढ़ाई करके ही पहुंचा जा सकता है। यहां कैम्पिंग करना एक अद्भुत अनुभव है।

क्या गतिविधियाँ करें

कांचुला कोरक कस्तूरी मृग अभयारण्य

5 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ, यह समृद्ध वनस्पतियों और कस्तूरी मृग की प्रजातियों का पता लगाने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह अभी भी एक अनोखा गंतव्य है और केवल स्थानीय लोग ही यहां तक ​​पहुंचने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।

ट्रैकिंग

चोपता अपने रोमांचक चोपता-तुंगनाथ-चंद्रशिला के साथ ट्रैकिंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प प्रदान करता है। कोई भी देवरीताल तक ट्रेक का आनंद ले सकता है, जो इस सुंदर गंतव्य के नजदीक है।

डेरा डालना

चोपता घास के मैदान और देवरिया ताल उन लोगों के लिए शिविर लगाने का उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं जो तारों के नीचे और सुंदर परिदृश्य के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं। इसके अलावा, यहां का शांत और सुखद वातावरण इसे रहने के लिए और अधिक उपयुक्त बनाता है।

कैसे पहुँचें?

  • हवाईजहाज से – चोपता का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून शहर में 221 किमी की दूरी पर स्थित है जहाँ जॉली ग्रांट हवाई अड्डा स्थित है। वहां से आप चोपता के लिए बस/कैब ले सकते हैं।
  • रेल द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार में है। दोनों में से, हरिद्वार रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों और कस्बों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और चोपता से लगभग 186 किमी दूर स्थित है। गंतव्य तक पहुंचने के लिए हरिद्वार से बस या कैब मिल सकती है।
  • सड़क द्वारा – चोपता के लिए हरिद्वार, देहरादून, श्रीनगर और ऋषिकेश से अच्छी सड़क कनेक्टिविटी है। इन गंतव्यों से राज्य द्वारा संचालित बसें और अच्छी टैक्सी सेवा उपलब्ध है।

चोपता घूमने का सबसे अच्छा समय

चोपता में पूरे साल घूमने का आनंद मिलता है, लेकिन हाँ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए यहाँ आना पसंद करते हैं, हालाँकि एक साहसिक प्रेमी के लिए, यहाँ सर्दियों की यात्रा एक सपना है। गर्मियाँ ठंडी हवा और मध्यम मौसम के साथ बहुत सुखद होती हैं। लेकिन जब सर्दी का मौसम आता है तो तापमान शून्य से नीचे चला जाता है और पूरी जगह बर्फ से ढक जाती है।