साउथ चाइना सी में आमने-सामने आए चीनी और अमेरिकी विमान

खतरनाक पैंतरेबाजी कर रहा था चीनी पायलट

0
55

अमेरिकी सेना ने गुरुवार को बताया कि 21 दिसंबर को साउथ चाइना सी पर रूटीन ऑपरेशन के दौरान एक चीनी फाइटर जेट अमेरिकी एयरफोर्स के विमान से टकराने से बाल-बाल बचा। चीनी फाइटर जेट अमेरिकी एयरक्राफ्ट के इतने नजदीक आ गया था कि दोनों के बीच केवल 20 फीट की दूरी रह गई थी। अमेरिका की मिलिट्री ने बयान जारी कर चीनी सेना के पायलट पर खतरनाक तरीके से J-11 जेट उड़ाने के आरोप लगाए हैं।

अमेरिका ने कहा कि चीनी पायलट की पैंतरेबाजी बड़े हादसे में बदल सकती थी। चीन का फाइटर जेट अमेरिकी एयरफोर्स RC-135 प्लेन की नाक की सीध में आ गया था। जिसके बाद अमेरिकी पायलट को दोनों की टक्कर होने से बचाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। अमेरिका ने चीन पर आरोप लगाया है कि वहां की सेना साउथ चाइना सी पर लगातार इस तरह के हवाई गतिरोध पैदा कर रही है। जो हमारे लिए चिंता का विषय है।

घटना के 8 दिन बाद ही क्यों दी जानकारी

इस मामले की जानकारी देरी से देने के सवाल पर अमेरिकी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के मामलों में कई तरह की बारीकियों की जांच की जाती है। सरकार को दूसरी एजेंसियों को भी इसकी जानकारी देनी होती है। घटना के एक दिन बाद अमेरिका की इंडो पैसिफिक कमांड ने कहा था कि वो साउथ चाइना सी, फिलीपींस सी और ईस्ट चाइना सी में चीन की मिलिट्री गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है। अमेरिका चीन की तरफ से बनाए जा रहे दबाव को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगा।