विश्व के वैज्ञानिक आश्चर्यों के रूप में प्रसिद्ध है, चीन का “पैनजिन रेड बीच”

0
3

पूर्वोत्तर चीन में, आप दुनिया के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक को देख सकते हैं। इसे पैनजिन रेड बीच या रेड डेल्टा कहा जाता है, और यह एक विशेष प्रकार की समुद्री शैवाल से ढका हुआ है जिसे सुएडा साल्सा कहा जाता है। आश्चर्यजनक रूप से, समुद्री शैवाल पतझड़ में गहरे मैजेंटा रंग में बदल जाता है। समुद्र तट का केवल एक छोटा सा भाग ही पर्यटकों के लिए खुलता है, लेकिन यह इतना पर्याप्त है कि आप बहुत सारे सुंदर गहरे लाल समुद्र तट देख सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि समुद्री शैवाल पूरे साल रंग बदलता है। वसंत ऋतु में इसकी शुरुआत गुलाबी रंग से होती है, फिर रंग नारंगी हो जाता है और अंत में मौसम बदलने पर गहरा और अधिक चमकीला लाल हो जाता है। रेड बीच एक पारिस्थितिकी तंत्र है, जिसका अर्थ है कि क्षेत्र में जीवन रूप एक दूसरे पर निर्भर हैं। इसमें लाल समुद्री शैवाल सुएडा साल्सा, अन्य पौधे और यहां तक ​​कि हवा, पानी और मिट्टी भी शामिल है।

समुद्री शैवाल सुएडा सालसा को हेलोफाइट कहा जाता है, जो एक पौधा है जो उच्च लवणता (जिसका अर्थ है बहुत नमकीन) वातावरण में उगता है। कई प्रकार की समुद्री घास भी हेलोफाइट्स हैं। यदि आप समुद्र तट के पास कोई पौधा उगता हुआ देखते हैं, तो संभावना अच्छी है कि वह हेलोफाइट है। बायोडीजल जैसे वैकल्पिक ईंधन का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों के लिए हेलोफाइट्स दिलचस्प हैं।

अधिकांश खाद्य फसलें नमकीन मिट्टी में नहीं उगती हैं, हालाँकि हेलोफाइट्स इन कठोर वातावरणों में उगते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि हेलोफाइट्स उगाने के लिए वह ज़मीन नहीं लेनी पड़ती जिसकी हमें भोजन उगाने के लिए आवश्यकता होती है। इसे ध्यान में रखते हुए, वैज्ञानिक हेलोफाइट्स को ईंधन के एक बड़े संभावित स्रोत के रूप में देखते हैं। कौन जानता है, किसी दिन आप अपनी कार में समुद्री शैवाल ईंधन डाल रहे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here