प्रकृति का गढ़ है छत्तीसगढ़

1
108

मध्य भारत के कुछ भू-आबद्ध राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना है। प्रकृति के कच्चे पक्ष का अनुभव करने के इच्छुक पर्यटक यहां खुद को घर जैसा पाएंगे। राज्य में घने जंगल हैं, और उनमें, विभिन्न जनजातियाँ निवास करती हैं। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पर्यटकों की रुचि के बिंदुओं में प्राचीन मंदिर और कस्बे भी शामिल हैं, जिन्होंने इतिहासकारों और पुरातत्वविदों को लगातार आकर्षित किया है। बहुत सारे वन्यजीव अभ्यारण्य हैं जिनमें समृद्ध वन्य जीवन है, जहां गौर कभी भी दर्शकों को आश्चर्यचकित नहीं करते हैं। अन्य दर्शनीय स्थलों में बांध, संग्रहालय और झरने शामिल हैं।

बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक, बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य बार और नवापुरा वन गांवों का घर है। यह 1976 के वर्ष में स्थापित किया गया था और 245 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। समृद्ध और हरे-भरे वनस्पति इस क्षेत्र में वन्यजीवों के व्यापक स्पेक्ट्रम को पूरा करते हैं। परिदृश्य ज्यादातर समतल इलाका है जिसमें कभी-कभी कम और ऊँची पहाड़ियाँ होती हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय

  • नवंबर और जून के बीच (अभयारण्य मानसून के मौसम के दौरान बंद रहता है।)

कैसे पहुंचे

  • निकटतम हवाई अड्डा – राजधानी रायपुर का स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा है।
  • निकटतम रेलवे स्टेशन – 60 किमी की दूरी पर महासमुंद में स्थित है।
  • सड़क मार्ग – रायपुर से निजी कार या टैक्सी किराए पर ली जा सकती है।

चर्रे मर्रे जलप्रपात

छत्तीसगढ़ राज्य में घूमने के लिए चर्रे मारे जलप्रपात एक ताजगी देने वाली और लीक से हटकर जगह है। टेढ़ा-मेढ़ा झरना 16 मीटर ऊंचा है और इतनी ऊंचाई से गिरता साफ पानी देखने लायक है। भरपूर और प्राचीन जोगीधारा नदी इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले और बुदबुदाते जलप्रपात के जन्म का कारण है। पानी पहाड़ियों और हरे-भरे पेड़ों से होकर बहता है जो कानों को भाने वाली आवाजें पैदा करता है। झरने के तल पर बनने वाला जलाशय डुबकी लगाने के लिए एकदम सही है। ठंडा पानी आपकी आत्मा और शरीर को फिर से जीवंत कर देगा।

घूमने का सबसे अच्छा समय

  • बारिश का मौसम जो अक्टूबर से दिसंबर तक रहता है।

कैसे पहुंचे

  • निकटतम हवाई अड्डा – रायपुर में स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा है।
  • निकटतम रेलवे स्टेशन – रायपुर स्टेशन
  • सड़क मार्ग – रायपुर से निजी कार या टैक्सी किराए पर ली जा सकती है। रायपुर से कई निजी और सार्वजनिक बसें भी चलती हैं।

जगदलपुर

जगदलपुर छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में एक सुंदर और प्राकृतिक रूप से समृद्ध शहर है और रायपुर और भिलाई के बाद राज्य के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह राज्य की राजधानी और आसपास के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और राज्य के बाहर पर्यटकों के बीच अपेक्षाकृत अनजान है। यह शहर में स्मारकों और महलों के साथ-साथ झीलों, झरनों और जंगलों जैसे प्राकृतिक अजूबों के लिए सबसे प्रसिद्ध है जो अभी भी पर्यटक गतिविधि से अछूते हैं। यदि आप छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं और इतिहास का पता लगाना चाहते हैं, लेकिन रायपुर की भीड़ से परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो जगदलपुर आपके लिए एकदम सही जगह है।

घूमने का सबसे अच्छा समय

  • मई और अक्टूबर इस शहर में पर्यटन के लिए सबसे लोकप्रिय महीने हैं, लेकिन सर्दियों के सभी महीने यहाँ यात्रा करने के लिए बहुत आरामदायक होते हैं।

कैसे पहुंचे

  • जगदलपुर छत्तीसगढ़ का एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रशासनिक जिला है और इसलिए यह राज्य के बाकी हिस्सों और आसपास के अन्य शहरों से सड़क और रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Comments are closed.