Chhattisgarh: आज पेश करेंगे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर विधानसभा में अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे।

0
54
Chhattisgarh budget

Budget: आज (6 मार्च) का दिन छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के लोगो के लिए बेहद खास है ,क्योकि वहाँ की जनता की निगाहे बजट पेश पर लगी हुई है। राज्य के लोग इस उम्मीद में है कि महंगाई से राहत मिलेगी या नहीं। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) आज दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर विधानसभा में अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री ने कई तैयारियां की है।

हर घर तक बजट का लाइव प्रसारण होगा

सरकार की और से हर घर तक बजट का लाइव प्रसारण हो सके इसकी भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा एक क्यूआर कोड (QR Code) भी जारी किया गया है। इसके मुताबिक, कोई भी व्यक्ति बजट भाषण को मोबाइल में लाइव देख सकता है।

दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) बतौर वित्त मंत्री पांचवीं बार बजट पेश करेंगे। इस बजट के बाद विधानसभा चुनाव है। इस लिहाज से इस बजट को बहुत ही अहम माना जा रहा है। खासकर बढ़ती महंगाई को नियंत्रण करने के लिए बजट में प्रावधान की उम्मीद है।

भूपेश बघेल का हर बार का बजट बैग होता है खास

हालाँकि, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का हर बार का बजट बैग खास तरह का होता है। पिछले साल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गोबर से बनी ब्रीफकेस में बजट प्रस्तुत किया था। इस बार मुख्यमंत्री टेक्नोलॉजी के साथ बजट पेश करेंगे मतलब एक डिजिटल टैब में बजट पेश करेंगे।

गौरतलब है कि, इस वर्ष बजट में बेरोजगारी भत्ता देने का भी प्रावधान हो सकता है। राज्य के लाखों शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ा आर्थिक सहयोग हो सकता है। हालांकि, अबतक ये जानकारी नहीं है कि किस आधार पर बेरोजगारों का चयन किया जाएगा और कितने रुपए शिक्षित बेरोजगारों को भत्ता दिया जाएगा। अब तो इन सभी बात की जानकारी बजट पेश के दौरान ही हो सकेगा। फ़िलहाल मुख्यमंत्री ने बजट पेश की सभी तैयारियां कर ली है।