नकल पर लगेगी नकेल, UP Board परीक्षा केंद्रों पर होगी खुफिया इकाइयों की नजर

इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में नकल रोकने के लिए कमर कस ली है और योगी सरकार ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर न सिर्फ स्ट्रांग रूम बनाया है

0
24

यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 2024 इसी माह होने जा रही हैं, इसलिए यह बोर्ड की परीक्षा इन दिनों सुर्खियों में है। दरअसल यूपी का बोर्ड परीक्षा में नकल का लंबा इतिहास रहा है आपको बता दे की यूपी बोर्ड में नकल और चोरी और परीक्षा केंद्रों पर धांधली की घटनाएं ये यूपी बोर्ड के लिए आम हैं। हर साल यूपी सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए नए और कड़े कदम उठाए जाते हैं लेकिन धांधली को पूरी तरह रोकने में कुछ कसर रह ही जाती है। लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में नकल रोकने के लिए कमर कस ली है और योगी सरकार ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर न सिर्फ स्ट्रांग रूम बनाया है बल्कि परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी के लिए खुफिया इकाईयों भी तैनात कर रही है। जीससे ये धांधली को रोका जा सके।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों को दो हिस्सों में बंटा

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों को दो हिस्सों में बंटा है-एक संवेदनशील और दूसरा अत्यधिक संवेदनशील। इस बार योगी सरकार ने संवेदनशील और अत्यधिक संवेदनशील रूप परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए स्थानीय खुफिया इकाई को तैनात करेगी। समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि इन केंद्रों पर अनियमितताओं का लंबा इतिहास रहा है, ये केंद्र लगातार निगरानी में हैं। यहां धोखाधड़ी को रोकने के लिए क्षेत्राधिकार अधिकारियों और संबंधित पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी द्वारा इन परीक्षा केंद्रों पर गश्त की जाती है।

स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए तैनात सशस्त्र बल

वहीं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि सरकार ने स्ट्रांग रूम की निगरानी में सशस्त्र बलों को शामिल किया है। ताकि यूपी बोर्ड के तमाम परीक्षा केंद्रों पर संभावित पेपर लीक या सुरक्षा उल्लंघनों को रोका जा सके। यूपी बोर्ड के सचिव ने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा से लेकर उत्तर पुस्तिका संग्रह केंद्रों की देखरेख तक, सरकार ने परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी और अन्य कदाचार को रोकने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। शुक्ला ने परीक्षा प्रक्रिया में किसी भी बाधा, अनुचित मुद्रण या प्रकाशन और अफवाहों के प्रसार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का मन बनाया है।