राम मंदिर के प्राण -प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर चंपत राय ने कही ये बात

चंपत राय ने बताया कि 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा से पहले होने वाले पूजन शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही 18 जनवरी को मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में पहुंच जाएगी।

0
20

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण -प्रतिष्ठा की तैयारी खूब जोरो-शोरो से हो रही है। वही अब श्री राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने बताया कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा से पहले होने वाले पूजन शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही 18 जनवरी को मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में पहुंच जाएगी।

चंपत राय ने बताया कि मूर्ति पत्थर की है और मूर्ति का रंग काला है। प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी और उस समय गर्भगृह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत और राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास मौजूद रहेंगे।

वही इस अनुष्ठान को 121 आचार्य कराएंगे। चंपत राय ने आगे बताया कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 12:20 पर शुरू होगा और यह 1 बजे तक सम्पन्न हो जाएगा। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत अपने मनोभाव व्यक्त करेंगे। इस कार्यक्रम लगभग 65 से 75 मिनट तक चलेगा।

रामलला की यह प्रतिमा 150 से 200 किलो वजन की है। इसके साथ ही मूर्ति को 5 वर्ष के बालक का स्वरूप दिया गया है। रामलला की यह प्रतिमा 150 से 200 किलो वजन की है। इसके साथ ही मूर्ति को 5 वर्ष के बालक का स्वरूप दिया गया है। इसके साथ ही 18 जनवरी को प्रतिमा गर्भगृह में खड़ी कर दी जाएगी। इस प्रतिमा को अनेक प्रकार से निवास कराया जाएगा। इसमें जल, अन्न, औषधि और घी समेत 12 तरह के अधिवास कराए जाएंगे।