हृदय रोग और कैंसर सहित कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है, कैमोमाइल टी

0
5

कैमोमाइल चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं, जिससे कुछ बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। कैमोमाइल चाय नींद और पाचन में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। कैमोमाइल चाय एक लोकप्रिय पेय है जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। कैमोमाइल में ऐसे गुण होते हैं जो नींद और पाचन में भी सहायता कर सकते हैं।

कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है जो एस्टेरसिया पौधे परिवार के डेज़ी जैसे फूलों से आती है। कई स्वास्थ्य स्थितियों के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में इसका सेवन सदियों से किया जाता रहा है। कैमोमाइल चाय बनाने के लिए फूलों को सुखाया जाता है और फिर गर्म पानी में डाला जाता है। बहुत से लोग काली या हरी चाय के कैफीन-मुक्त विकल्प के रूप में और इसके मिट्टी जैसे, कुछ हद तक मीठे स्वाद के लिए कैमोमाइल चाय का आनंद लेते हैं। यह लेख कैमोमाइल चाय पीने के 5 संभावित स्वास्थ्य लाभों पर चर्चा करेगा।

नींद की गुणवत्ता में सुधार

कैमोमाइल में कुछ अद्वितीय गुण हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता में लाभ पहुंचा सकते हैं।इसमें एपिजेनिन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो आपके मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स को बांधता है जो तंद्रा को बढ़ावा दे सकता है और अनिद्रा, या सोने की पुरानी अक्षमता को कम कर सकता है। अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है या नींद न आने की समस्या है तो सोने से पहले कैमोमाइल चाय पीना निश्चित रूप से एक कोशिश के लायक है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा

उचित पाचन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सीमित साक्ष्य बताते हैं कि कैमोमाइल कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों के जोखिम को कम करके बेहतर पाचन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी हो सकता है। ऐसे कई वास्तविक दावे हैं कि कैमोमाइल चाय पीने से पेट को आराम मिलता है। परंपरागत रूप से, इसका उपयोग मतली और गैस सहित कई पाचन रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

कुछ प्रकार के कैंसर से कर सकता है रक्षा

कैमोमाइल चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट को कुछ प्रकार के कैंसर की कम घटनाओं से जोड़ा गया है। कैमोमाइल में एंटीऑक्सीडेंट एपिजेनिन होता है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में, एपिजेनिन को कैंसर कोशिकाओं, विशेष रूप से स्तन, पाचन तंत्र, त्वचा, प्रोस्टेट और गर्भाशय की कोशिकाओं से लड़ने के लिए दिखाया गया है। लेकिन कैंसर की रोकथाम में कैमोमाइल चाय की भूमिका के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए अधिक उच्च गुणवत्ता वाला मानव अनुसंधान आवश्यक है।

रक्त शर्करा नियंत्रण में लाभदायक

कैमोमाइल चाय पीने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके सूजनरोधी गुण आपके अग्न्याशय की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं, जो तब होता है जब आपके रक्त शर्करा का स्तर लगातार बढ़ा हुआ होता है। आपके अग्न्याशय का स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इंसुलिन का उत्पादन करता है, जो आपके रक्त से शर्करा को हटाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में कैमोमाइल चाय की भूमिका के बारे में अधिकांश साक्ष्य पशु अध्ययन के परिणामों पर आधारित हैं। फिर भी, निष्कर्ष आशाजनक हैं।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

कैमोमाइल चाय में फ्लेवोन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का एक वर्ग है। फ्लेवोन का अध्ययन रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की उनकी क्षमता के लिए किया गया है, जो आपके हृदय रोग के जोखिम के महत्वपूर्ण मार्कर हैं। 64 मधुमेह रोगियों के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग भोजन के साथ कैमोमाइल चाय पीते थे, उनके कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में पानी पीने वालों की तुलना में उल्लेखनीय सुधार हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here