बर्फ़बारी का मजा लेने के एक बढ़िया हॉलिडे डेस्टिनेशन है, देहरादून स्थित चकराता

0
48

चकराता उत्तराखंड में देहरादून के पास एक छोटा सा पहाड़ी शहर है, जो 6948 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो अपने शंकुधारी जंगल, ट्रेक, गुफाओं और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है। चकराता में लोकप्रिय गतिविधियों में से एक के रूप में पर्वतारोहण के साथ, यह कैंपिंग के लिए भी एक लोकप्रिय गंतव्य बनता जा रहा है। कुछ खूबसूरत झरनों, विशेष रूप से टाइगर फॉल्स के साथ, चकराता एक बैकपैकर के लिए स्वर्ग है और अनोखे शांत स्थलों की तलाश करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है।

देवबन

ट्रेक और वन ट्रेल्स के लिए जाना जाने वाला देवबन, देवदार के पेड़ों की सेना के बीच छाया और प्रकाश की हरी-भरी धूप पर्यटकों को आनंदित करती है। प्रकाश के सुखद धब्बे लोकप्रिय कैम्पिंग स्थल बनाते हैं। देवबन सुंदर इलाकों का गवाह है – व्यास शिखर सबसे ऊंची चोटी है और यहां से दूर हिमालय के अद्भुत दृश्य दिखाई देते हैं। आंतरिक शांति को प्रतिबिंबित करने वाले आकर्षक शांतिपूर्ण चतुर्भुजों के साथ, देवबन को ‘भगवान का अपना वन’ (देवबन) भी कहा जाता है, जो चकराता में घूमने के लिए सुरम्य स्थानों में से एक है।

यमुना एडवेंचर पार्क

यमुना के सबसे शुद्ध हिस्से पर, साफ नदी के किनारों और चट्टानों और पर्वतमालाओं के बीच स्थित, चकराता में स्थित यमुना एडवेंचर पार्क, चकराता में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। साहसिक जल क्रीड़ा प्रेमी। एक ओर, आकर्षक नदी, गोल कंकड़ से समृद्ध, और दूसरी ओर पहाड़ों की निवासी हरी पृष्ठभूमि कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, रैपलिंग, तैराकी और नदी पार करने के लिए एक आदर्श स्थान है।

राम ताल बागवानी गार्डन

ये गार्डन चकराता-मसूरी मार्ग पर 9 किमी दूर स्थित है, और चकराता में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। लाइकेन, फर्न जैसे हरे-भरे पेड़ों की एक सिम्फनी के साथ, विभिन्न प्रकार के पर्वतारोही, शंकुधारी, फूल वाले पौधे और कई वुडी के साथ। रोडोडेंड्रोन (बुरांस) जैसे पेड़ों के कारण, कई पर्यटक इस उद्यान को पिकनिक स्थल के रूप में देखने आते हैं।

टाइगर फॉल्स चकराता

टाइगर फॉल्स चकराता के पहाड़ी इलाकों के बीच स्थित एक शानदार लेकिन शानदार झरना है। व्यावसायीकरण की हलचल से अछूता, टाइगर फॉल्स ट्रैकिंग और पिकनिक के लिए शांत माहौल के लिए जाना जाता है। 312 फीट की ऊंचाई से साफ पानी की धारा गिरती है। समुद्र तल के हिसाब से यह उत्तराखंड के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। चकराता से टाइगर फॉल्स तक का पांच किलोमीटर का ट्रेक हरे-भरे जंगल, समृद्ध प्रचुर हरियाली और ओक और रोडोडेंड्रोन पेड़ों के शानदार मोतियों से भरपूर है।

चकराता जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

पूरे वर्ष सुंदर मौसम का आनंद लेते हुए, चकराता उत्तराखंड राज्य में समृद्ध हरे जंगलों, पुराने अभयारण्यों और गुफाओं वाला एक पहाड़ी शहर है। हालाँकि, गर्मी (मार्च-जून) इस अनोखे छोटे शहर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है, जो घने फूलों से ढका हुआ है, जिसे देखने का एक शानदार दृश्य है। एक और आदर्श समय मानसून के दौरान होता है जब पूरा शहर जीवंत दिखता है। कभी-कभी बर्फबारी के कारण सर्दियाँ काफी ठंडी होती हैं।