भ्रामक विज्ञापनों को हटाने के लिए केंद्र ने बोर्नविटा को दिए निर्देश

1
49

एक फूड ब्लॉगर द्वारा Bournvita में उच्च चीनी सामग्री की ओर इशारा करने के बाद केंद्र ने बुधवार को मोंडेलेज इंटरनेशनल की खिंचाई की। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कंपनी को लिखे पत्र में कंपनी से अपने उत्पादों पर सभी भ्रामक विज्ञापन, पैकेजिंग और लेबल वापस लेने और उल्लंघन के बारे में सात दिनों के भीतर आयोग को विस्तृत स्पष्टीकरण भेजने को कहा है।

आयोग ने कहा कि Mondelez, Bournvita की अपनी पैकेजिंग में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत अनिवार्य प्रकटीकरण प्रदर्शित करने में विफल रही।

आयोग ने कहा कि उत्पाद ने भारतीय पोषण रेटिंग (आईएनआर) प्रणाली का उल्लंघन किया है, जो पैक किए गए भोजन के लिए समग्र पोषण प्रोफाइल को ½ स्टार (कम से कम स्वस्थ) से 5 स्टार (स्वास्थ्यप्रद) तक रेटिंग प्रदान करता है। Bournvita में ‘माल्टोडेक्सट्रिन’ या ‘लिक्विड ग्लूकोज’ की उपस्थिति को अतिरिक्त चीनी के रूप में लेबल नहीं किया गया है, और उत्पाद में 10 प्रतिशत से अधिक की अतिरिक्त चीनी सामग्री वाले उत्पादों के लिए अनिवार्य रेड-कोडिंग भी नहीं है।

बॉर्नविटा के लेबल बताते हैं कि 100 ग्राम सर्विंग में 49.8 ग्राम चीनी होती है, और अतिरिक्त चीनी की मात्रा 37.4 ग्राम होती है, जो अकेले 15 प्रतिशत होती है।

आयोग ने कहा कि पेय के पैकेज में बच्चों द्वारा ऐसी सामग्री के हानिकारक उपभोग के बारे में कोई अस्वीकरण या चेतावनी नहीं है, और यह भी निर्दिष्ट नहीं करता है कि पेय प्रदान करने का दावा करने वाले लाभों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक सर्विंग्स की संख्या कितनी है। एनसीपीसीआर ने उल्लंघनों पर आवश्यक कार्रवाई करने के लिए एफएसएसएआई और केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण को भी लिखा है। उल्लंघन या भ्रामक विज्ञापनों पर FSSAI द्वारा 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

इससे पहले अप्रैल में, एक खाद्य प्रभावकार रेवंत हिमतसिंगका, जो ‘फूडफार्मर’ के नाम से जाने जाते हैं, ने एक वीडियो बनाया, जिसमें उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे अत्यधिक चीनी की उपस्थिति मधुमेह का कारण बन सकती है, और यह कि पेय में मौजूद अवयवों में से एक कैंसर का कारण बन सकता है। मोंडलेज़ के एक नोटिस के बाद हिम्मतसिंगका को पोस्ट को हटाना पड़ा, जिसे 12 मिलियन से अधिक बार देखा गया था। निष्कासन के बाद, न्यूट्रिशन थिंक-टैंक न्यूट्रिशन एडवोकेसी इन पब्लिक इंटरेस्ट द्वारा उपभोक्ता मामलों के विभाग के साथ बॉर्नविटा के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की गई थी, जिसका कई मशहूर हस्तियों ने समर्थन किया है।

Comments are closed.