सीबीआई ने CBFC के खिलाफ घूस लेने के मामले में किया केस दर्ज

तमिल एक्टर विशाल ने सीबीआई को शिकायत देकर आरोप लगाया था कि उनसे फ़िल्म के सर्टिफिकेट के लिए सितंबर 2023 में 7 लाख रुपए की घूस मांगी गई थी।

0
71

सीबीआई ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फ़िल्म सर्टिफिकेशन के खिलाफ फिल्म का सर्टिफिकेट देने के बदले घूस लेने के मामले में केस दर्ज किया है। तमिल एक्टर विशाल ने सीबीआई को शिकायत देकर आरोप लगाया था कि उनसे फ़िल्म के सर्टिफिकेट के लिए सितंबर 2023 में 7 लाख रुपए की घूस मांगी गई थी। अब इस मामले में सीबीआई ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फ़िल्म सर्टिफिकेशन के खिलाफ केस दर्ज किया है। एक्टर विशाल ने कहा था कि उन्होंने फिल्म के लिए सर्टिफिकेट के बदले बोर्ड को साढ़े 6 लाख रुपए दिए थे। घूस देने के बाद ही उनको फ़िल्म का सर्टिफिकेट जारी किया गया था।

इस मामले में सीबीआई ने केस दर्ज कर मुंबई समेत कई जगहों पर छापेमारी की और कई डिजिटल सबूत बरामद किए हैं। सीबीआई ने 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है, जिसमे 3 प्राइवेट पर्सन और सेंट्रल बोर्ड ऑफ फ़िल्म सर्टिफिकेटशन के अज्ञात अधिकारी शामिल हैं। बता दें कि मार्क एंटनी फिल्म के एक्टर विशाल के चौंकाने वाला खुलासा सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था। उन्होंने CBFC मुंबई के अफसरों पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया था।

एक्टर विशाल ने अपने पोस्ट में पीएम मोदी और सीएम एकनाथ शिंदे को भी टैग किया था। तमिल एक्टर के इन आरोपों के एक दिन बाद सेंसर बोर्ड ने मामले पर सफाई देते हुए कहा था कि ऑनलाइन सर्टिफिकेशन सिस्टम मौजूद होने और फिल्म के लिए ‘नए सिस्टम में सुधार के लिए नियमित अपडेट’ के बावजूद फिल्म प्रड्यूसर्स और आवेदक बिचौलियों या एजेंटों के जरिए अप्लाई करने रास्ता चुनते हैं। जिसकी वजह से सर्टिफिकेशन प्रोसेस में थर्ड पार्टी की भागीदारी को खत्म करने का उद्देश्य सफल नहीं हो पाता है। इसके बाद सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई थी कि सीबीआई फिल्म प्रमाणन संस्था यानी कि सेंसर बोर्ड में कथित भ्रष्टाचार की जांच शुरू करेगी।

वहीं एक्टर विशाल के आरोपों के बाद इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर एसोसिएशन (आईएफटीडीए) ने सीबीएफसी को पत्र लिखकर मामले में सीबीआई जांच की मांग की थी। आईएफटीडीए के अध्यक्ष अशोक पंडित ने कहा था कि एक्टर विशाल ने जिन दो लोगों पर आरोप लगाया है वो सीबीएफसी से जुड़े नही हैं, लेकिन आरोप संगीन है इसलिए इस मामले में सीबीआई जांच होनी जरूरी है।