बिहार के वैशाली में ‘पकड़वा विवाह’, बन्दुक की नोक पर सात फेरे

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) से नियुक्त शिक्षक की जबरन शादी कराने के उद्देश्‍य से अपहरण कर लिया गया।

0
84

बिहार के वैशाली में ‘पकड़वा विवाह’ का मामला सामने आया है। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) से नियुक्त शिक्षक की जबरन शादी कराने के उद्देश्‍य से अपहरण कर लिया गया। जब शिक्षक ने शादी से इनकार किया, तब उसकी जमकर पिटाई कर दी।

पिस्टल की नोक पर गुरुजी का पकड़वा विवाह करा दिया गया। इस घटना से लोगों में खासा आक्रोश देखा जा रहा है। स्कूल के प्रधानाध्यापक और परिजनों ने थाने में अपहरण का मामला दर्ज करने के लिए आवेदन दिया। पुलिस ने तुरंत एक्‍शन लेते हुए अगवा शिक्षक और दुल्हन को पकड़ लिया है। फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

बताया जा रहा है कि बीपीएससी से नवनियुक्त शिक्षक गौतम की तैनाती वैशाली के पातेपुर थाना क्षेत्र के रेपुरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में हुई। बुधवार की शाम 3 बजे बोलेरो सवार अपराधियों ने शिक्षक का पकड़वा विवाह के लिए अपहरण कर लिया। अपहरणर्ताओं ने अगवा शिक्षक की जमकर पिटाई की और जबरन शादी करवा दी। शिक्षक की पहचान महेया मालपुर गांव निवासी स्व. सत्यनारायण राय के पुत्र गौतम कुमार के रूप में हुई है, जिसका अपहरण पकड़वा विवाह को लेकर किया गया।

लड़के परिजनों ने इसकी सूचना पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक व्यक्ति को हिरासत में लिया और पूछताछ शुरू की। घटना से गुस्साएं लोगों ने महुआ-ताजपुर मार्ग को जाम कर दिया और जमकर हंगामा मचाया। मौके पर पहुंची पुलिस ने अगवा शिक्षक को सकुशल बरामद करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ, तब जाकर यातायात बहाल हो सका।

गुरुवार की सुबह तक अगवा शिक्षक का पता नहीं चलने पर लोग भी उग्र हो गये। शिवना चौक के पास सड़क को पूरी तरह से जाम कर दिया गया। आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर अपराधियों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाते हुए पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। एक बार फिर पुलिस के आश्वासन के बाद लोग शांत हुए, जिसके बाद यातायात बहाल हो सका। पुलिस ने अगवा शिक्षक और एक लड़की को बरामद किया है, दोनों पर थाने पर लाया गया है।

परिजनों का आरोप है कि रेपुरा गांव निवासी राजेश राय ने अपने सगे-संबंधियों के साथ मिलकर शिक्षक गौतम कुमार का हथियार के बल पर अपहरण किया फिर पिस्टल दिखाकर अपनी पुत्री चांदनी से पकड़वा विवाह करा दिया। शादी करने से इनकार करने पर शिक्षक के साथ मारपीट भी की गई।

इस मामले में उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक ने भी थाने में आवेदन देकर ड्यूटी के दौरान शिक्षक का अपहरण करने के आरोप में थाने में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं, परिजनों के तरफ से भी थाने में अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया है। फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।