दुनिया की सबसे खूबसूरत नदी में शुमार है “तरल इंद्रधनुष” कही जाने वाली कैनो क्रिस्टेल्स नदी

0
32

गर्मियों के महीनों में कोलंबिया की यह नदी लाल हो जाती है। दुनिया की सबसे अजीब जगहों में गिनी जाने वाली इस नदी का तल एक अनोखी प्रजाति के पौधे से ढका हुआ है और यही नदी लाल हो जाती है। पानी के अंदर धरती पर मौजूद उन रहस्यमयी जगहों में से एक और। नदी को आमतौर पर “पांच रंगों की नदी” या “तरल इंद्रधनुष” कहा जाता है। इसे पृथ्वी का सबसे सुंदर जलस्रोत कहा गया है। आप यहां चट्टानों से गिरते पानी का एक समय व्यतीत कर सकते हैं।

कैनो क्रिस्टेल्स कोलंबिया की एक नदी है जो सिएरा डे ला मैकारेना में स्थित है। वर्ष के अधिकांश समय में, कैनो क्रिस्टेल्स किसी भी अन्य नदी से अप्रभेद्य है: ठंडी, स्पष्ट धारा के नीचे फीकी हरी काई से ढकी चट्टानों का एक बिस्तर दिखाई देता है। हालाँकि, हर साल थोड़े समय के लिए सबसे आश्चर्यजनक परिवर्तन होता है – नदी रंगों के जीवंत विस्फोट में खिलती है।

पांच रंगों की नदी

गीले और सूखे मौसमों के बीच की छोटी अवधि के दौरान, पानी का स्तर इतना गिर जाता है कि सूर्य नदी के तल पर काई और शैवाल को गर्म कर देता है, और इस गर्मी से फूलों की विस्फोटक वृद्धि होती है। पौधे की एक अनोखी प्रजाति जो मैकारेनिया क्लैविगेरा नामक नदी के तल को रेखाबद्ध करती है, चमकीले लाल रंग में बदल जाती है। इसकी भरपाई पीली और हरी रेत के छींटों, नीले पानी और बीच में हजारों रंगों से होती है। ऐसा केवल मौसमों के बीच सितंबर से नवंबर तक कुछ हफ्तों के लिए होता है। कैनो क्रिस्टेल्स को पांच रंगों की नदी या यहां तक ​​कि दुनिया की सबसे खूबसूरत नदी कहा गया है।

पृथ्वी का सबसे सुंदर जलस्रोत

कैनो क्रिस्टेल्स एक दूरस्थ, अलग-थलग क्षेत्र में स्थित है जहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा नहीं जा सकता है। पर्यटन के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चिंताओं के साथ-साथ क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधि के कारण यह स्थल कई वर्षों तक पर्यटकों के लिए बंद था। 2009 में इसे आगंतुकों के लिए फिर से खोल दिया गया, और आज कई कोलंबियाई पर्यटक एजेंसियां ​​हैं जो यात्रियों को ला मैकारेना तक ले जाएंगी। वहां से यह सेरानिया डे ला मैकारेना, राष्ट्रीय उद्यान जिसमें कैनो क्रिस्टेल्स स्थित है, की एक छोटी यात्रा है।