भारत द्वारा कनाडाई गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा आतंकवादी घोषित

लखबीर सिंह लांडा अन्य आतंकवादी गतिविधियों के अलावा, 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले में शामिल था।

0
45

कनाडाई गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को इण्डिया ने आतंकवादी घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय ने गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को कड़े आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत आतंकवादी के रूप में नामित किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक, लखबीर सिंह लांडा अन्य आतंकवादी गतिविधियों के अलावा, 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले में शामिल था।

वर्ष 1989 में पंजाब के तरनतारन जिले में जन्मा लखबीर सिंह लांडा 2017 में कनाडा भाग गया था। गृह मंत्रालय ने उसकी पहचान कुख्यात खालिस्तानी समूह, बब्बर खालसा इंटरनेशनल के सदस्य के रूप में की है। माना जाता है कि लांडा के हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा के साथ करीबी संबंध हैं। हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा पाकिस्तान में स्थित एक गैंगस्टर है और,जो बीकेआई के साथ मिला हुआ है।

भारत में लखबीर सिंह लांडा ने कई बड़े हमलों को अंजाम दिया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक, लखबीर सिंह लांडा न केवल मोहाली में रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार था, बल्कि सीमा पार से आतंकवादी गतिविधियों में लगे विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस, हथियार, अत्याधुनिक हथियार और विस्फोटकों की आपूर्ति में भी शामिल था।

गृह मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में कहा कि लखबीर सिंह लांडा आतंकवादी मॉड्यूल के गठन, जबरन वसूली, हत्याएं, आईईडी लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी और न केवल पंजाब में, बल्कि अन्य हिस्सों में आतंकवादी कृत्यों के लिए धन का उपयोग करने से संबंधित विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल है। लखबीर सिंह लांडा के कनाडा स्थित कई खालिस्तानी आतंकवादियों से घनिष्ठ संबंध थे, जिनमें सिख फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू और खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के दिवंगत हरदीप सिंह निज्जर सहित अन्य शामिल थे।