5 लाख में ख़रीदे ये 5 अद्भुत कार, जाने पूरी जानकारी

यदि आपके पास सीमित बजट है और आप भी नयी कार खरीदना चाहते तो यहां कुछ बेहतरीन कारें हैं जिन्हें आप 5 लाख रुपये से कम में खरीद सकते हैं।

0
32

जब हम कार खरीदने की योजना बनाते है तो कार खरीदने से पहले कई पहलुओं पर विचार करना पड़ता है। जबकि उपभोक्ताओं की प्राथमिकताएं हैचबैक से एसयूवी जैसे कारों की तरफ बढ़ती जा रही है लेकिन फिर भी सस्ती, प्रवेश स्तर की कारों की काफी मांग है। जिसमे कुछ लोगो के पास पुरानी, सेकेंड-हैंड कार खरीदने का विकल्प होता है। लेकिन एकदम नई कार का अनुभव कहीं अधिक संतुष्टिदायक होता है। यदि आपके पास सीमित बजट है और आप भी नयी कार खरीदना चाहते तो यहां कुछ बेहतरीन कारें हैं जिन्हें आप 5 लाख रुपये से कम में खरीद सकते हैं।

मारुति ऑल्टो

भारत में सबसे सस्ती कारों में से एक, मारुति ऑल्टो 3.54 लाख रुपये ) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। ऑल्टो की कॉम्पैक्ट प्रोफ़ाइल इसे शहरी आवागमन के लिए उपयुक्त बनाती है। कुछ प्रमुख हाइलाइट्स में खूबसूरत हेडलाइट्स, प्रमुख फ्रंट ग्रिल और बॉडी-कलर ओआरवीएम शामिल हैं। और बात करे अंदर की तरफकी तो , मारुति ऑल्टो में डुअल-टोन इंटीरियर, डुअल-टोन डैशबोर्ड और 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। ऑल्टो को 796cc इंजन से पावर मिलती है जो 48 PS की अधिकतम पावर और 69 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

मारुति ऑल्टो K10

अगर आप अपनी कार में अधिक गतिशील प्रोफ़ाइल और बेहतर प्रदर्शन की तलाश में हैं,तो आप मारुति ऑल्टो K10 चुन सकते हैं। यह 3.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। कुछ प्रमुख विशेषताओं में युवा हनीकॉम्ब ग्रिल, स्पोर्टी हेडलैंप और रियर कॉम्बिनेशन लैंप शामिल हैं। ऑल्टो K10 में विशाल इंटीरियर, डुअल-टोन अपहोल्स्ट्री, डिजिटल स्पीड डिस्प्ले के साथ स्पीडोमीटर, 7-इंच टचस्क्रीन और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और वॉयस कंट्रोल प्रदान करता है। मारुति ऑल्टो K10 1.0-लीटर पेट्रोल मोटर द्वारा संचालित है जो 66 पीएस और 89 एनएम उत्पन्न करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस शामिल हैं।

मारुति एस-प्रेसो

अगर आप ऐसी कार की तलाश कर रहे है जो ख़राब रोड के लिए ऐसी कार चाहते है जो खराब रोडो पर भी आरामदायक हो तो मजबूत रोड प्रेजेंस के लिए यूजर्स मारुति एस-प्रेसो को चुन सकते हैं। यह कार 4.27 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। कुछ प्रमुख हाइलाइट्स में बोल्ड फ्रंट फेशिया, ट्विन चैंबर हेडलैंप और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बॉडी कलर्ड ओआरवीएम शामिल हैं। अंदर की सुविधाओं में स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और वॉयस कंट्रोल और 7-इंच टचस्क्रीन के साथ डायनेमिक सेंटर कंसोल शामिल हैं। मारुति एस-प्रेसो सभी यात्रियों के लिए पर्याप्त लेगरूम प्रदान करता है और इसमें चौड़ा और विशाल बूट है। इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प मारुति ऑल्टो K10 के समान हैं।

रीनॉल्ट क्विड

भारत में लोकप्रिय एंट्री-लेवल कारों में से एक, रेनॉल्ट क्विड 4.70 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। क्विड को उसकी स्पोर्टी स्टाइलिंग और फीचर्स की व्यापक रेंज के लिए पसंद किया जाता है। मुख्य आकर्षण में क्रोम एक्सेंट के साथ स्टाइलिश फ्रंट ग्रिल, स्लीक एलईडी डीआरएल, पॉलीगोनल हेडलैंप, डुअल-टोन फ्लेक्स व्हील और एलईडी गाइड लाइट के साथ नुकीले टेल लैंप शामिल हैं।
अंदर, रेनॉल्ट क्विड 8-इंच टचस्क्रीन, ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के लिए समर्थन, हैंड्स-फ़्री कॉलिंग, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और एलईडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर प्रदान करता है। रेनॉल्ट क्विड 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 68 पीएस और 91 एनएम उत्पन्न करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।


हालांकि उपरोक्त कारें बुनियादी जरूरतों के लिए बेहतरीन हैं, लेकिन बजट को लगभग 1 लाख रुपये बढ़ाकर और भी बेहतर विकल्प प्राप्त किए जा सकते हैं। 6 लाख रुपये के बजट के साथ, उपयोगकर्ता मारुति वैगन आर (5.55 लाख रुपये), मारुति स्विफ्ट (5.99 लाख रुपये), मारुति इग्निस (5.84 लाख), टाटा टियागो (5.65 लाख रुपये) और हुंडई ग्रैंड आई10 एनआईओएस जैसे विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। (5.92 लाख रु )