क्लियोपेट्रा की खूबसूरती के सबसे प्रसिद्ध रहस्यों में शुमार छाछ के है कई ब्यूटी बेनिफिट्स

0
14

बटरमिल्क या छाछ एक सौंदर्य रहस्य है, जिसके बारे में बहुत से लोग बात नहीं करते हैं। हालांकि इतिहास कहता है कि छाछ प्राचीन काल से है, जहां लोग त्वचा के लाभ के लिए दूध से स्नान करते थे, लेकिन वे नहीं जानते कि “दूध” सिर्फ इतना ही नहीं था। दूध, यह एक बहुत ही विशिष्ट प्रकार का दूध था; छाछ – क्लियोपेट्रा के सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य रहस्यों में से एक।

क्लियोपेट्रा अपने प्रसिद्ध रंग और कोमल त्वचा के लिए जानी जाती थी। छाछ और शहद से नहाने और मास्क लगाने की उनकी प्रसिद्ध रस्में तभी से सौंदर्य उपचारों में लोकप्रिय हो गई हैं।उन्होंने वास्तव में दूध से स्नान को लोकप्रिय बनाया, जो आज भी दुनिया भर के स्पा में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रमुख उपचार बन गया है।

बटरमिल्क के फायदे

सनबर्न से क्षतिग्रस्त स्किन को रिपेयर करे

छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड और एएचए आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने, मृत त्वचा को खत्म करने और उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, क्योंकि इसमें नमी की मात्रा अधिक होती है, छाछ अन्य प्राकृतिक त्वचा उपचारों की तुलना में सूरज की क्षति को तेजी से ठीक करता है, पुनर्जीवित करता है और मरम्मत करता है।

क्या करें?

  • कुछ ताजा छाछ और टमाटर के रस को एक साथ मिश्रण में मिला लें।
  • इस मिश्रण में एक साफ कॉटन पैड डुबोएं और प्रभावित जगह पर दिन में दो बार लगाएं।
  • इसे लगभग 20-30 मिनट तक या मिश्रण के पूरी तरह सूखने तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • किसी भी अन्य क्षति से बचने के लिए अपना मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं।

एंटी-एजिंग

छाछ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। छाछ पीना आपके सिस्टम को ठंडा करने और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को तेजी से बाहर निकालने का एक शानदार तरीका है। लैक्टिक एसिड, एएचए और गहन मॉइस्चराइजिंग लाभों के साथ, छाछ आपकी त्वचा के लिए एंटी-एजिंग लाभों का सबसे सस्ता और आसान स्रोत है।

क्या करें?

  • दो से तीन बड़े चम्मच छाछ में लगभग दो चम्मच शहद मिलाएं।
  • इन्हें अच्छी तरह मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ। इस मिश्रण को सोने से पहले अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • एक बार जब मिश्रण पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे हल्के फेस वॉश और गुनगुने पानी का उपयोग करके धो लें।
  • लाभ सुनिश्चित करने के लिए धोने के बाद नाइट क्रीम लगाएं और मुलायम और युवा त्वचा पाएं।

मुँहासों के दागों को कम करे

त्वचा की कई समस्याओं के खिलाफ छाछ एक उत्कृष्ट उपाय है इसका एक सबसे बड़ा कारण इसमें प्राकृतिक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड या एएचए की उपस्थिति है। यह घटक आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद करता है, परिसंचरण को बढ़ाता है और मृत त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर मुँहासे को रोकता है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में नियमित रूप से छाछ का उपयोग करने से अंततः मौजूदा दागों पर भी असर पड़ता है और आपको बिल्कुल साफ और बेदाग त्वचा मिलती है।

क्या करें?

  • एक मिक्सिंग बाउल में लगभग एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त छाछ लें।
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • धोते समय, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और मृत त्वचा को हटाने और कुछ ही दिनों में मुँहासे के निशान, धब्बे और निशान को खत्म करने के लिए त्वचा को गोलाकार गति में मालिश करें।
  • इस त्वचा उपचार का उपयोग करने के बाद हमेशा एक समृद्ध मॉइस्चराइजर लगाएं।

चमकती त्वचा को बढ़ावा दे

छाछ के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक इसकी स्पष्ट, चमकती और दीप्तिमान त्वचा प्रदान करने की क्षमता है। लैक्टिक एसिड से भरपूर, छाछ त्वचा की सबसे ऊपरी परत से मृत त्वचा और अन्य अशुद्धियों को खत्म करने में मदद करता है, जिससे नीचे छिपी एक ताज़ा और चमकदार रंगत सामने आती है। इसके अतिरिक्त, प्राकृतिक कसैले पदार्थों का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, छाछ के अम्लीय गुण आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करते हैं, जिससे यह साफ और युवा दिखती है।

क्या करें?

  • एक गाढ़ा, चिकना पेस्ट बनाने के लिए लगभग दो बड़े चम्मच बेसन को दो से तीन बड़े चम्मच छाछ के साथ मिलाएं।
  • स्वस्थ और चमकती त्वचा को बढ़ावा देने के लिए इस मिश्रण में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।