बिजनिस टाइकून मोहम्मद अल फ़ायद का 94 वर्ष की आयु में हुआ निधन

0
21

London: मिस्र के व्यवसायी मोहम्मद अल फ़ायद (Mohammed Al Fayed), जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत अलेक्जेंड्रिया की सड़कों पर पेय बेचने से की थी और ब्रिटेन की कुछ बहुमंजिला संपत्तियों सहित संपत्ति अर्जित की थी, की मृत्यु हो गई है। वह 94 वर्ष के थे।

उनके परिवार ने एक बयान में कहा कि अल फ़ायद की 30 अगस्त को “अपने प्रियजनों के बीच एक लंबी और पूर्ण सेवानिवृत्ति के बाद” मृत्यु हो गई। एसोसिएटेड प्रेस द्वारा रिपोर्ट किया गया बयान, लंदन में फुलहम फुटबॉल क्लब द्वारा जारी किया गया था, जिसका स्वामित्व कभी अल फ़ायद के पास था।

विवादास्पद अरबपति और 1997 में राजकुमारी डायना के साथ मारे गए डोडी के पिता टाइकून मोहम्मद अल-फ़याद (Mohammed Al Fayed) का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, उनके परिवार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा। उनके परिवार ने जारी एक बयान में कहा, “श्रीमती मोहम्मद अल-फ़याद, उनके बच्चे और पोते-पोतियां यह पुष्टि करना चाहते हैं कि उनके प्यारे पति, उनके पिता और उनके दादा, मोहम्मद का बुधवार 30 अगस्त, 2023 को बुढ़ापे में शांतिपूर्वक निधन हो गया है।” वह फुटबॉल क्लब, फ़ुलहम एफसी, जिसके वह कभी मालिक थे। “उन्होंने अपने प्रियजनों के बीच एक लंबी और पूर्ण सेवानिवृत्ति का आनंद लिया। परिवार ने इस समय उनकी गोपनीयता का सम्मान करने के लिए कहा है।”

फ़ायद (Mohammed Al Fayed) को उनके मुखर और अक्सर अभद्र व्यवहार, कंजर्वेटिव पार्टी से बदला लेने, हैरोड्स डिपार्टमेंट स्टोर की विवादास्पद खरीद और फ़ुलहम फुटबॉल क्लब और पेरिस में रिट्ज होटल के स्वामित्व के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाएगा। शिपिंग, संपत्ति, बैंकिंग, तेल, खुदरा और निर्माण सहित एक व्यापारिक साम्राज्य के साथ, फ़ायद एक परोपकारी व्यक्ति भी थे, जिनकी नींव ने यूके, थाईलैंड और मंगोलिया में बच्चों की मदद की।

फ़ायद ने अपने भाई के साथ 1979 में रिट्ज़ खरीदी और छह साल बाद एक लंबी और कड़वी अधिग्रहण लड़ाई के बाद इस जोड़ी ने हैरोड्स को अलग कर दिया।