सिर्फ 30 मिनट में 500 कैलोरी बर्न करें, इन कुछ एक्सरसाइजेज के साथ

0
5

क्या आप ऐसे व्यायामों की तलाश में हैं, जिन्हें आप चुनौतीपूर्ण कसरत प्रदान करते हुए भी तेजी से कर सकें? यदि हां, तो ऐसी कई उच्च-तीव्रता वाली दिनचर्याएं हैं, जो केवल आधे घंटे के अंतराल में, आपको 500 कैलोरी तक जलाने में सक्षम बनाएंगी और आपको किसी भी जिम सत्र के समान उत्तेजित कर देंगी। इससे भी बेहतर, इनमें से कई वर्कआउट फिटनेस उपकरण खरीदने की आवश्यकता के बिना भी किए जा सकते हैं; आपको बस थोड़ा सा अतिरिक्त समय चाहिए।

अंतराल प्रशिक्षण कसरत

कैलोरी जलाने और अपने शरीर को टोन करने के लिए दौड़ना सबसे आसान और बेहतरीन व्यायामों में से एक है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी कर सकता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए 30 मिनट तक अलग-अलग गति से दौड़ें। आप या तो बाहर या ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं। आरामदायक गति से शुरू करें और फिर तेजी से आगे बढ़ें। यदि आपको दौड़ना पसंद नहीं है, तो आप चलने के साथ भी यही पैटर्न अपना सकते हैं।

सीढ़ी वर्कआउट

सीढ़ियों पर होने वाले वर्कआउट के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन हममें से ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं। एक सीढ़ी ढूंढें और अपने हाथों में डम्बल लेकर ऊपर और नीचे जाएँ। इससे आपको एक ही समय में कई मांसपेशियों को शामिल करने और ढेर सारी कैलोरी जलाने में मदद मिलेगी। 2-5 किलोग्राम वजन के बीच डम्बल का उपयोग करने का प्रयास करें।

उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण

यदि आप कम समय में अविश्वसनीय मात्रा में कैलोरी जलाना चाहते हैं, तो उच्च-तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) का प्रयास करें। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस वर्कआउट के लिए आपको वसा जलाने के लिए जितनी जल्दी हो सके उच्च तीव्रता वाले व्यायाम दोहराने की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये फैट बर्न करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज से भी ज्यादा असरदार हैं। HIIT व्यायाम के बाद ऑक्सीजन की खपत पैदा करता है ताकि आप व्यायाम करने के बाद लंबे समय तक कैलोरी जला सकें।

प्लायोमेट्रिक व्यायाम

प्लायोमेट्रिक व्यायाम न केवल कैलोरी जलाने के लिए बहुत अच्छे हैं बल्कि मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं। HIIT वर्कआउट की तरह ही, आपको एक निश्चित संख्या में दोहराव करना होगा और जितनी जल्दी हो सके वर्कआउट करने का प्रयास करना होगा। इस रूटीन को करने के लिए आप हाई नीज, स्क्वैट्स, पुश-अप्स, अल्टरनेटिंग लंजेस, बट किक्स, माउंटेन क्लाइंबर्स और लेग रेज़ जैसी एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं।

प्रत्येक व्यायाम के 12 दोहराव, तीन बार करने का प्रयास करें। यह उन मांसपेशियों को सक्रिय कर देगा और आपको कुछ ही समय में एक सुडौल शरीर प्रदान करेगा।

कसरत को मजबूत बनाना

एक मजबूत वर्कआउट में बॉडीवेट व्यायामों के बीच स्प्रिंट शामिल होता है ताकि आप केवल 30 मिनट में अधिकतम कैलोरी जला सकें। इस दिनचर्या में आपको जो व्यायाम अवश्य शामिल करना चाहिए वह है क्रॉस चॉप। गिरते हुए पुशअप्स और फिगर-4 ब्रिज।

क्रॉस चॉप्स

दोनों हाथों में एक भारित गेंद या डम्बल पकड़ें और अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। अब, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को बाईं ओर मोड़ें और गेंद को बाईं पिंडली की ओर नीचे करें। अब अपने पैर को सीधा करें, गेंद को अपने सिर के ऊपर उठाएं और दाईं ओर मुड़ें। आप प्रत्येक तरफ 10 प्रतिनिधि कर सकते हैं।